KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव 2.0 का ज्ञान भवन में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने किया उद्घाटन

पटना ,19 मई 2023 :- बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव 2.0 का आज बिहार के उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी यादव ने ज्ञान भवन में विधिवत उद्घाटन किया । कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय विशिष्ट अतिथि के रूप में रहे । 19 और 20 मई दो दिनों तक चलने वाले इस स्पोर्ट्स कान्क्लेव में देश भर से खेल विशेषज्ञ , प्रसिद्ध ओलंपियन खिलाड़ी, प्रशिक्षक और खेल प्रबंधक बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए परिचर्चा और मंथन करेंगे ।

उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों का अभिवादन करते हुए अपने सम्बोधन में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि वह खुद भी एक खिलाड़ी रह चुके हैं इसलिए बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए वे विशेष रूप से प्रयासरत रहते हैं । पिछले स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में विशेषज्ञों की सलाह से बिहार में खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए एक रोड मैप बनाया गया था । उस रोड मैप पर अमल करते हुए सरकार के पूर्ण सहयोग से बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और कला, संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा बिहार में बुनियादी स्तर पर ही खिलाड़ियों के चयन , प्रशिक्षण तथा खेल प्रतियोगिताओं के कई कार्यक्रम और योजनाएं सफलता पूर्वक लागू की गईं । इसके परिणामस्वरूप आज देश की कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विभिन्न खेलों में बिहार के लड़के लड़कियों ने पदक जीत कर बिहार को गौरवान्वित किया है ।

यह बिहार के लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है । अब इस दूसरे स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में बिहार को देश के एक उत्कृष्ट और प्रमुख खेल के केंद्र के रूप में स्थापित करने पर आमंत्रित विशेषज्ञों द्वारा विचार मंथन होगा और इस दिशा में सरकार सबके सहयोग से निरंतर प्रयासरत रहेगी । मुझे पूरा भरोसा है बिहार के खिलाड़ी भविष्य में भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने में जरूर सफल होंगे ।

तेजस्वी यादव ने कहा कि खेल के दौरान जब कोई खिलाड़ी चोटिल या घायल हो जाता है तो उसका इलाज बाहर काफी महंगा होता है जिससे बिहार के कई गरीब खिलाड़ी प्रतिभा होते हुए भी गरीबी के कारण इलाज और खेल से वंचित हो जाते हैं । इसलिए बिहार सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे खिलाड़ियों के समुचित इलाज के लिए पटना के एलएनजेपी अस्पताल में एक विशेष ‘स्पोर्ट्स इंजूरी सेंटर’ बनेगा और बिहार के खिलाड़ियों का समुचित इलाज सरकार द्वारा यहीं करवाया जाएगा ताकि इसके लिए उनको बाहर नहीं जाना पड़े , सारी व्यवस्था यहीं की जाएगी ।

सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि अब पंचायत स्तर तक खेल के मैदान निर्माण और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा ताकि गाँव स्तर के भी प्रतिभावान खिलाड़ी सामने या सकें । अभी प्रखण्ड स्तर तक खेल के मैदान और स्टेडियम का निर्माण हो रहा था और प्रतियोगिताएं भी प्रखण्ड स्तर तक की थीं । राजगीर में विश्व स्तरीय स्टेडियम और खेल विश्वविद्यालय के साथ साथ पटना के मॉइनउल हक स्टेडियम को भी विश्व स्तर का स्टेडियम बनाया जा रहा है तथा हॉकी के लिए ऐस्ट्रो टर्फ मैदान का भी निर्माण हो रहा है । उन्होंने कहा कि बिहार में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है बस उन्हें बेहतर मार्गदर्शन , प्रशिक्षण और सहयोग की जरूरत है फिर ये किसी भी स्तर के खेल में पदक जीतने के काबिल हैं । नई खेल नीति के अंतर्गत नई खेल नियुक्ति नीति सरकार लाई है जिसमें मेडल लाओ नौकरी पाओ के अंतर्गत बिहार के प्रतिभावान पदक विजेता खिलाड़ी सीधे सरकारी नौकरी में योग्यता के हिसाब से बहाल हो जाएंगे ।

उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि कला , संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि बिहार सरकार राज्य में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए हर संभव सहयोग कर रही है । इसतरह के स्पोर्ट्स कान्क्लैव से बिहार के खेल और खिलाड़ियों को बहुत फायदा होता है और उनके स्तर और प्रदर्शन मे काफी सुधार होता है ।

उद्घाटन समारोह में अपने स्वागत सम्बोधन में कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव श्रीमती बन्दना प्रेयषी ने खेल के विकास के क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों पर विशेष प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार द्वारा खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए कई कल्याणकारी और प्रभावी नीतियाँ चलाई जा रही हैं जिसका सकारात्मक परिणाम आज खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के रूप में सामने या रहा है । कला, संस्कृति एवं युवा विभाग तथा बिहार राज्य खेल प्राधिकरण मिल कर सरकार की बेहतर नीतियों को सफलीभूत करने में निरंतर हर संभव प्रयास कर रहा है। सरकार की मेडल लाओ नौकरी पाओ नीति से बिहारी काफी उत्साहित हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए जी जान से कोशिश कर रहे हैं ।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण ने पिछले एक साल में बिहार के खिलाड़ियों की उपलब्धियों और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के प्रयासों पर विस्तार से एक पीपीटी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रकाश डाला । उन्होंने कहा कि बिहार राज्य खेल प्राधिकरण 1986 से ही काम कर रहा है लेकिन यह अब तक एक रजिस्टर्ड संस्था नहीं थी जिसकी वजह से किसी भी संस्था के साथ पार्ट्नर्शिप में कोई आयोजन या करार करने पर कानूनी दिक्कत आती थी ।

2023 में सरकार द्वारा बिहार राज्य खेल प्राधिकरण को कानूनी रूप से से एक स्वायत्त संस्था के रूप में मान्यता दी गई है यह बिहार के खिलाड़ियों के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है । अब निजी संस्थाओं द्वारा भी पीपीपी मोड में किसी प्रतियोगिता या प्रयोजन का आयोजन प्राधिकरण कर सकता है जिससे खेल के क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी । आज के इस स्पोर्ट्स कान्क्लैव का आयोजन भी दिल्ली की एक कंपनी यूनिव स्पोर्टटेक के पार्टनरशिप में करवाया जा रहा है । श्री शंकरण ने आगे कहा कि खिलाड़ियों को सरकार द्वारा नगद पुरस्कार की घोषणा भी काफी प्रभावशाली नीति है और यह खिलाड़ियों को काफी प्रोत्साहित कर रहा है ।

आज समारोह में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के नए लोगो और खेल नियुक्ति पोर्टल के साथ साथ बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के नए टैग लाइन ‘ दिल से खेलो मिल के जीतो ‘ का भी अनावरण उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने किए । सभी के समक्ष बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा निर्मित एक वृत्तचित्र का भी प्रदर्शन किया गया जिसमें खेल के क्षेत्र मे बिहार की उपलब्धियों को तथा खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार द्वारा किए प्रयासों दिखाया गया है । ई स्पोर्ट्स को बिहार में बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शी के तौर पर एक गेमिंग जोन भी आयोजन सतह पर बनाया गया था । वाल ऑफ फ़ेम के नाम से बिहार के प्रतिभावान विजेता खिलाड़ियों की एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई थी ।

उद्घाटन समारोह में आए सभी लोगों का धन्यवाद और आभार प्रकट करते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज ने कहा कि इस तरह के आयोजन से ना सिर्फ बिहार के खिलाड़ियों का हौसला और स्तर बढ़ता है बल्कि हमें भी और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है और इसका परिणाम निश्चित रूप से सकारात्मक ही होता है । बिहार में खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए हम भविष्य में भी ऐसे आयोजनों और सहयोग की अपेक्षा रखते हैं ।

उद्घाटन समारोह के बाद स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में आए खेल विशेषज्ञों , प्रशिक्षकों ,खेल प्रबंधकों और ओलंपियन खिलाड़ियों के विचार विमर्श और मंथन का नियमित सत्र शुरू हुआ । दो दिनों तक 8 सत्रों में करीब 30 पैनलिस्ट विभिन्न विषयों पर अपने विचार और सुझाव रखेंगे ।

Read More

IND-W vs SA-W: साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम करेगी भारत का दौरा, तीन वनडे, तीन टी20 और एक टेस्ट मुकाबले का हुआ ऐलान

IND-W vs SA-W: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम 16 जून से नौ जुलाई तक भारत दौरा करके एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को कार्यक्रम की घोषणा की। वनडे मैच बेंगलुरू में और टेस्ट तथा टी20 मैच चेन्नई में खेले जायेंगे। दोनों टीमों ने आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट नवंबर 2014 में खेला था ।

श्रृंखला की शुरूआत एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर 13 जून को अभ्यास मैच के साथ होगा जिसमें दक्षिण अफ्रीका का सामना बोर्ड अध्यक्ष एकादश से होगा। वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022 – 2025 का हिस्सा हैं। वनडे मैच दोपहर 1: 30 पर और टी20 शाम सात बजे शुरू होंगे ।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का कार्यक्रम

वनडे सीरीज का कार्यक्रम
16 जून : पहला वनडे, बेंगलुरू
19 जून : दूसरा वनडे, बेंगलुरू
23 जून : तीसरा वनडे, बेंगलुरू

एक मात्र टेस्ट
28 जून से एक जुलाई : टेस्ट मैच, चेन्नई

टी20 मैचों का कार्यकम
पांच जुलाई : पहला टी20 , चेन्नई
सात जुलाई : दूसरा टी20 , चेन्नई
नौ जुलाई : तीसरा टी20, चेन्नई

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में नेशनल क्रिकेट क्लब एवं मालसलामी एकादश विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिविजन क्रिकेट लीग मैच में नेशनल क्रिकेट क्लब ने खगौल क्रिकेट क्लब को 18 रन से एवं माल सलामी एकादश ने कदम कुआं क्रिकेट क्लब को 166 रनों की बड़ी अंतर से हराया। माल सलामी एकादश के लिए अबु सलेह ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए 46 रन बनाए और 6 विकेट लेकर टीम को बड़ी जीत दिलाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए अबु को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

नेशनल क्रिकेट क्लब बनाम खगौल क्रिकेट क्लब
नेशनल क्रिकेट क्लब ने 9 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जिसमें अनुराग ने 55, आयुष ने 37, युवराज ने 22 रन बनाए। खगौल के लिए मोहित ने 5, रोहित ने 1, अनुनजय ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी खगौल क्रिकेट क्लब ने 9 विकेट खोकर 158 रन ही बना सकी। जिसमें शाहिद ने 59, प्रभात ने 18 रन बनाए। नेशनल क्रिकेट क्लब के लिए अनुराज ने 1, रवि ने 1 और अभिषेक ने 2 विकेट चटकाए।

माल सलामी एकादश बनाम कदम कुआं क्रिकेट क्लब

माल सलामी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रन बनाए। जिसमें कुंदन ने 51, अबु सलेह ने 46, अजित ने 34, सानू ने 33 रन बनाए। अनीष ने 2, अनीष यादव ने 2 औऱ राज रौशन ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कमद कुआं की टीम 65 रनों पर ऑल आउट हो गई। अनीश ने 12 और निखिल ने 11 रन बनाए। मालसलामी के लिए अबु सलेह ने 6, संजीव ने 2 विकेट चटकाए।

कल का मैच (15.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : एलायंस क्रिकेट क्लब बनाम वाई ए सी सीटी
दूसरा मैच अपराह्न 1:00 : पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम रेनबो क्रिकेट क्लब

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में जक्कनपुर क्रिकेट क्लब एवं एन एम सीसी विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग मैच में जक्कनपुर क्रिकेट क्लब ने कदम कुआं क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से एवं एन एम सी सी ने अनीसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब को 4 विकेट से हराया।

कदमकुआं बनाम जक्कनपुर क्रिकेट क्लब
कदम कुआं क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 147 रन बनाए। जिसमें निखिल ने 47, मोनू ने 14, राज ने 14 रन बनाए। जक्कनपुर क्रिकेट क्लब के लिए मयंक ने 2, साहिल राज ने 2 और राजवीर ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में जक्कनपुर की टीम ने 2 विकेट खोकर मुकाबले को आसानी से जीत लिया। राजवीर ने 57, समीर ने 37 और नीतीश ने 25 रन बनाए। कदमकुआं के लिए अर्पित आनंद ने 1 और अनीश ने 1 विकेट चटकाए।

अनिसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब बनाम एन एम सीसी
अनिसाबाद बॉयज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए। जिसमें शुभम ने 67, अनुप ने 33 रन बनाए। एन एम सीसी के लिए सुधांशु ने 3, अमित कुमार ने 2, सुमित कुमार ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी एन एम सीसी की टीम ने 6 विकेट खोकर मुकाबले को जीत लिया। जिसमें राजेश ने 60, अमित ने 36 रन बनाए। अनिसाबाद के लिए बब्लू ने 2 विकेट चटकाए।

कल का मैच (14.05.2024)
पहला मैच प्रातः 8:00 बजे से :खगोल क्रिकेट क्लब वर्सेस नेशनल क्रिकेट क्लब
दूसरा मैच अपराहन 1:00 से : माल सलामी क्रिकेट क्लब बनाम कदम कुआं क्रिकेट क्लब

Read More

CSK vs RR: राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से हराकर चेन्नई सुपर किंग्स ने प्लेऑफ की दावेदारी मजबूत की, जानें प्वाइंट्स टेबल का हाल

CSK vs RR: गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद कप्तान रूतुराज गायकवाड़ (नाबाद 42 रन) की संयम से खेली गयी पारी के दम पर रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के कम स्कोर वाले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद मजबूत की।

सीएसके ने तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह (26 रन देकर तीन विकेट) के प्रदर्शन और अनुशासित गेंदबाजी से राजस्थान रॉयल्स की टीम को धीमी पिच पर पांच विकेट पर 141 रन का स्कोर ही बनाने दिया। राजस्थान रॉयल्स के लिए फॉर्म में चल रहे रियान पराग 35 गेंद में नाबाद 47 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके के लिए गायकवाड़ के अलावा सलामी बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने 18 गेंद में 27 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। अंत में समीर रिज्वी (आठ गेंद में नाबाद 15 रन) ने चौका लगाकर सीएसके को जीत दिलायी। टीम ने 18.2 ओवर में पांच विकेट पर 145 रन बनाये। सीएसके के लिए शिवम दुबे ने 18 रनों की पारी खेली। अश्विन ने 35 रन देकर 2 विकेट लिए।

इस जीत से सीएसके 14 अंक लेकर चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंच गयी और खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार रखा। राजस्थान रॉयल्स 16 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है, उसकी यह लगातार तीसरी हार थी।

IPL 2024 का प्वांइट्स टेबल

टीम मैच जीत हार टाई रनरेट अंक नेट रनरेट
कोलकाता नाइट राइडर्स 12 9 3 0 0 18 +1.428
राजस्थान रॉयल्स 12 8 4 0 0 16 +0.349
चेन्नई सुपर किंग्स 13 7 6 0 0 14 +0.528
सनराइज़र्स हैदराबाद 12 7 5 0 0 14 +0.406
दिल्ली कैपिटल्स 12 6 6 0 0 12 -0.316
लखनऊ सुपर जायंट्स 12 6 6 0 0 12 -0.769
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 12 5 7 0 0 10 +0.217
गुजरात टाइटन्स 12 5 7 0 0 10 -1.063
मुंबई इंडियंस 13 4 9 0 0 8 -0.271
पंजाब किंग्स 12 4 8 0 0 8 -0.423

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.