KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

Champions Trophy : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत को पाकिस्तान आने के लिए मनाने का काम आईसीसी पर छोड़ा

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अगले साल की शुरुआत में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी (Champions Trophy) के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को अपनी टीम पाकिस्तान भेजने के लिए मनाने का काम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पर छोड़ दिया है। पीसीबी के एक सूत्र के अनुसार कोलंबो में हाल ही में हुई आईसीसी की बैठक में चैंपियंस ट्रॉफी के बजट को मंजूरी दी गई थी लेकिन कार्यक्रम और प्रारूप पर चर्चा नहीं हुई।

पीसीबी के एक सूत्र ने कहा, ‘‘पीसीबी ने अब वह कर दिया है जो चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबान के रूप में उससे अपेक्षित था। उसने प्रतियोगिता का मसौदा कार्यक्रम और प्रारूप सौंप दिया है तथा प्रतियोगिता के लिए बजट भी सौंप दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब यह आईसीसी पर निर्भर है कि वे चैंपियंस ट्रॉफी के कार्यक्रम को कितनी जल्दी प्रसारित, चर्चा और अंतिम रूप देते हैं। पीसीबी ने मसौदा कार्यक्रम में भारत के सभी मैचों की मेजबानी लाहौर में करने का सुझाव दिया है जिसमें सेमीफाइनल (अगर भारत क्वालीफाई करता है) और फाइनल भी शामिल है।’’

एक अन्य सूत्र ने कहा कि पीसीबी ने चैंपियंस ट्रॉफी के मेजबान के रूप में आईसीसी के साथ अपनी रुचि के दस्तावेज में सभी विवरण पहले ही सौंप दिए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘पीसीबी ने अपनी ओर से आईसीसी को कर से जुड़े नियमों, स्थल चयन और इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए पाकिस्तान में भारतीय टीम की मेजबानी के लिए अपनी सरकार से मंजूरी के बारे में लिखित रूप से जानकारी दी है।’’

सूत्र ने खुलासा किया कि पीसीबी प्रमुख मोहसिन नकवी ने आईसीसी बैठकों के इतर बीसीसीआई सचिव जय शाह या किसी अन्य बीसीसीआई अधिकारी के साथ कोई औपचारिक बैठक नहीं की लेकिन बैठकों के दौरान नकवी और शाह के बीच बातचीत सौहार्दपूर्ण रही।

पीसीबी ने अब टूर्नामेंट के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने और घोषित करने तथा बीसीसीआई से यह पुष्टि प्राप्त करने का काम आईसीसी पर छोड़ दिया है कि भारतीय टीम पाकिस्तान की यात्रा करेगी या नहीं। आईसीसी ने अपने टूर्नामेंट बजट में सप्लीमेंटरी (पूरक) खर्चे को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए रखा है जिसमें भारतीय टीम के पाकिस्तान के बाहर अपने मैच खेलने की संभावना भी शामिल है।

बीसीसीआई ने हमेशा से कहा है कि पाकिस्तान में क्रिकेट खेलना पूरी तरह से सरकार का फैसला है और यहां तक ​​कि पीसीबी की मेजबानी में हुए 2023 एकदिवसीय एशिया कप में भारत ने ‘हाइब्रिड मॉडल’ के आधार पर अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले थे। मसौदा कार्यक्रम के अनुसार संभावित सेमीफाइनल और फाइनल सहित भारत के सभी मैच लाहौर में निर्धारित किए गए हैं। भारत बनाम पाकिस्तान मैच एक मार्च को निर्धारित किया गया है। इस बीच अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट में खेलने का आश्वासन दे दिया है।

आईसीसी की वार्षिक बोर्ड बैठक में भाग लेने कोलंबो गए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष मीरवाइज अशरफ और सीईओ नसीब खान ने नकवी से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया। पीसीबी ने कहा, ‘‘उन्होंने अध्यक्ष से कहा कि अफगानिस्तान अपनी टीम पाकिस्तान भेजने के लिए उत्सुक है क्योंकि वे पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी में भाग ले रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बीसीसीआई के टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजने का फैसला करने पर कुछ देशों के भारत की राह पर चलने की अटकलों के बीच उन्होंने यह आश्वासन दिया।’’

Read More

Duleep Trophy 2024 में भारत सी ने भारत डी को 4 विकेटों से हराया, रुतुराज गायकवाड की टीम ने जीत के साथ की शुरुआत

Duleep Trophy 2024 में भारत सी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत डी को 4 विकेट से हराकर मुकाबले को जीत लिया। बाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज मानव सुथार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लेकर भारत डी को बैकफूट पर खड़ा कर दिया। जिसके बाद भारत सी ने मुकाबले को 4 विकेट से जीतकर दलीप ट्रॉफी में जीत के साथ शुरुआत कर दी है।

मैच के तीसरे दिन भारत सी को 232 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी बल्लेबाजी को संवारना था। कप्तान रुतुराज गायकवाड़ (36), आर्यन जुयाल (47), और रजत पाटीदार (44) ने महत्वपूर्ण पारियां खेलीं और टीम को जीत के करीब पहुंचाया। खासकर, अभिषेक पोरेल ने दबाव की परिस्थितियों में नाबाद 35 रन की पारी खेलकर भारत सी को जीत दिलाई।

भारत डी ने दिन की शुरुआत आठ विकेट पर 206 रन से की, जहां अक्षर पटेल और हर्षित राणा क्रीज पर थे। सुथार ने अक्षर पटेल (28) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और आदित्य ठाकरे (0) को भी पवेलियन भेजा। इस प्रकार, भारत डी की दूसरी पारी 236 रन पर समाप्त हो गई।

लक्ष्य का पीछा करते हुए, गायकवाड़ और साई सुदर्शन (22) ने पहले विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। इसके बाद सारांश जैन ने सुदर्शन को आउट कर इस साझेदारी को समाप्त किया और गायकवाड़ को भी चलता किया। जुयाल और पाटीदार ने तीसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की, जिससे टीम जीत के करीब पहुंच गई। जैन ने पाटीदार को आउट किया और इसके तुरंत बाद अर्शदीप सिंह ने जुयाल को पवेलियन भेजा।

भारत सी की टीम 191 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद संकट में थी, लेकिन पोरेल और सुथार (नाबाद 19) ने सातवें विकेट के लिए 42 रन की अटूट साझेदारी की और टीम को जीत दिलाई। भारत डी के दायें हाथ के ऑफ स्पिनर जैन ने चार विकेट झटके, लेकिन उनकी मेहनत नाकाम रही और भारत सी ने मैच जीतकर खेल के प्रति अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।

Read More

अखिल भारतीय जेपी अत्रे मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट 10 सितंबर से पंजाब में, बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त है यह टूर्नामेंट

चंडीगढ़ – भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त अखिल भारतीय जेपी अत्रे मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट के 29वें संस्करण की तैयारी पूरी हो गई है। यह टूर्नामेंट 10 से 20 सितंबर तक पंजाब क्रिकेट संघ के स्टेडियमों में आयोजित किया जाएगा।

इस साल के टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी, जिनमें भारतीय रेलवे, हरियाणा क्रिकेट संघ कोल्ट्स, हिमाचल क्रिकेट संघ, जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ और पंजाब क्रिकेट संघ कोल्ट्स शामिल हैं। आयोजक सचिव सुशील कपूर ने शुक्रवार को घोषणा की कि इन टीमों को चार पूल में विभाजित किया जाएगा। सभी मैच लीग-कम-नॉकआउट आधार पर खेले जाएंगे, और प्रत्येक पूल की शीर्ष टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

टूर्नामेंट का फाइनल मैच मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। विजेता टीम को तीन लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक ट्रॉफी प्राप्त होगी, जबकि उपविजेता टीम को 1.5 लाख रुपये और एक ट्रॉफी मिलेगी। यह भारतीय क्रिकेट के युवाओं को एक बड़ा मंच प्रदान करेगा।

Read More

पटना में जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता 2024-25 का शानदार समापन, देखें किसने मारी बाजी

पटना, 06 सितंबर 2024: पटना जिले में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता 2024-25 का समापन पाटलिपुत्र खेल परिसर में हुआ। इस आयोजन में विभिन्न विद्यालयों के खिलाड़ियों ने अपनी खेल क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया।

कबड्डी मुकाबले में अंडर-19 बालिका वर्ग में शीला गल्र्स स्कूल, औंटा ने श्रीराम सेन्टेनियल को 27-8 से हराकर चैम्पियन का खिताब जीता। वहीं, बालक वर्ग में एस0आर0पी0 स्कूल ने शिवम कॉन्वेंट को 17-10 से हराया। बालक अंडर-17 में बाल विद्या निकेतन ने एस0आर0पी0एस0 को 27-11 से हराया, जबकि बालिका अंडर-14 में ए0एन0एस0 बाढ़ ने ओपेन माइंड बिरला को 20-12 से हराया।

वॉलीबॉल में बालक अंडर-17 वर्ग में शिवम कॉन्वेंट ने क्राइस्ट चर्च को 25-12, 25-14 से हराया, जबकि अंडर-14 वर्ग में शोषित समाधान केन्द्र ने डी0पी0एस0 पटना को 25-10, 25-15 से पराजित किया। फुटबॉल के अंडर-17 में डी0पी0एस0 ने ज्ञान निकेतन को 3-0 से हराया।

पुरस्कार वितरण-सह-समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्री तनय सुल्तानिया (भा.प्र.से.), उप विकास आयुक्त, पटना ने विजेताओं को मेडल और ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने अपने संबोधन में खेलों की महत्ता पर जोर देते हुए कहा कि आज दुनिया में शायद ही ऐसा कोई हो जो खेलों से किसी न किसी रूप में जुड़ा न हो। उन्होंने राज्य सरकार की खेल विभाग की पहल और खेल अवसंरचनाओं के विकास के प्रयासों की भी सराहना की।

समारोह का संचालन अभिषेक कुमार, एन0आई0एस0 प्रशिक्षक-सह-शारीरिक शिक्षा शिक्षक, उच्च विद्यालय पैनाल ने किया। कार्यक्रम में किरण कुमार झा, धीरेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

एथलेटिक्स में बालिका अंडर-14 वर्ग में 200 मीटर की दौड़ में स्तुति कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि ऊँची कूद में यासमीन परवीन ने जीत हासिल की। बालक अंडर-14 में लंबी कूद में गुलशन कुमार ने पहला स्थान प्राप्त किया। अंडर-17 बालिका में 200 मीटर की दौड़ में उम्मे हबीबा और बालक अंडर-17 में 200 मीटर दौड़ में अगस्त्य किशोर ने क्रमशः पहले स्थान प्राप्त किए।

सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को बधाई देते हुए खेल विभाग के अधिकारी ओम प्रकाश ने समापन समारोह की औपचारिकताओं को पूरा किया। कार्यक्रम के अंत में जंबल मार्च पास्ट के साथ प्रतियोगिता का ध्वज अवरोहण और राष्ट्रगान के साथ समाप्ति की घोषणा की गई।

एथलेटिक्स
बालिका अंडर-14
200 मीटर
1. स्तुति कुमारी, संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना।
2. वैभवी कुमारी, संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना।
3. ऋतु राज, संत जोसेफ।

400 मीटर
1. वैभवी कुमारी, संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना।
2. अर्चणा कुमारी, शिव काॅन्वेंट।
3. एजेंल सिंह, संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना।

लंबी कूद
1. वैभवी कुमारी, संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना।
2. अर्चणा कुमारी, शिव काॅन्वेंट।
3. एजेंल सिंह, संत कैरेन्स हाई स्कूल, पटना।

ऊँची कूद
1. यासमीन परवीन, के0जी0बी0एम0एस खगौल।
2. चाहत कुमारी, के0जी0बी0एम0एस खगौल।
3. सृष्टि कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।

4 x 100 मीटर रिले रेस
1. सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
2. शिवम काॅन्वेंट।
3. माउंट लिट्रा जी।

बालक अंडर-14
लंबी कूद
1. गुलशन कुमार, एस0वी0एम0 बाढ़।
2. अक्श राज, बाल विद्या निकेतन।
3. किशन कुमार, एस0एस0के0 दानापुर।

ऊँची कूद
1. अंकित कुमार, जी0सी0 हाई स्कूल, बिहटा।
2. राहुल कुमार, एस0आर0पी0एस0 गर्वनमेंट सेकेण्ड्री स्कूल।
3. ए0एन0एस0 हाई स्कूल, डुमरी।

4 x 100 मीटर रिले रेस
1. बाल विद्याल निेतन।
2. सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
3. शिवम काॅन्वेंट।

बालिका अंडर-17
200 मीटर
1. उम्मे हबीबा, सेंट जोसेफ, बाढ़।
2. निधि, सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
3. चंचल, ज्ञान निकेतन।

1500 मीटर
1. प्रिया कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।
2. प्राची कुमारी, सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
3. रहमती परवीन, गर्दनीबाग गल्र्स हाई स्कूल।

डिस्कस थ्रो
1. शालु कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।
2. तृप्ति सिंह, नोट्रेडेम एकेडमी।
3. उन्नति जैन, नोट्रेडेम एकेडमी।

ऊँची कूद
1. श्रेया सिंह, सेंट कैरेन्स।
2. निक्की कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।
3. प्रिया कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।

लंबी कूद
1. उम्मे हबीबा, सेंट जोसेफ, बाढ़।
2. राजनंदिनी सिंह, सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
3. ममता कुमारी, गर्दनीबाग गल्र्स हाई स्कूल।

जैवलीन थ्रो
1. मोना कुमारी, आर्य कन्या, मछुआटोली।
2. अपराजिता श्रीवास्तव, शिवम इंटरनेशनल।
3. शालु कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।

4 x 100 मीटर रिले रेस
1. सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
2. सेंट जोसेफ, बाढ़।
3. गर्दनीबाग गल्र्स हाई स्कूल।

अंडर-19 बालक
200 मीटर
1. मनीष जयसवाल, काॅलेज आॅफ काॅमर्स।
2. अभिवन सिंह, शिवम काॅन्वेंट।
3. तजश कुमार राव, ज्ञान निकेतन।

5000 मीटर
1. अनंत सागर, एस0एम0जी0के0 $2 मसौढ़ी।
2. संजीत कुमार, एन0के0 हाई स्कूल, बहरामपुर।
3. अंकित राज, एस0एम0जी0के0 $2 मसौढ़ी।

डिस्कस थ्रो
1. यश राज, न्यु एरा हाई स्कूल।
2. मो0 फैजान, हाई स्कूल फतुहाँ।
3. हिमांशु, हाई स्कूल फतुहाँ।

लंबी कूद
1. कृतेश रवि, नाथन इंटरनेशनल हाई स्कूल।
2. मुकेश कुमार, गवर्नमेंट हाई स्कूल करंजा।
3. मो0 तौहिद, हाई स्कूल लखना।

ट्रिपल जम्प
1. कृतेश रवि, नाथन इंटरनेशनल।
2. प्रिंस कुमार, रेडिएंट रेसिडेंसियल।
3. सुमित कुमार, एम0आईएस0 ब्रह्मपुरा।

अंडर-17 बालिका
200 मीटर
1. प्रियांसी, सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
2. अनन्या श्री, सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
3. रोसल रंजीत, नोट्रेडेम।

डिस्कस थ्रो
1. सृष्टि कुमारी, कस्तुरबा गांधी विद्यालय।
2. मिहिका सुचिता, नोट्रेडेम।
3. अनुष्का कुमारी, सेंट जोसेफ, बाढ़।

4 x 100 मीटर रिले रेस
1. सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
2. नोट्रेडेम।
3. ज्ञान निकेतन।

अंडर-17 बालक
200 मीटर
1. अगस्त्य किशोर, सेंट कैरेन्स।
2. अयुराज कुमार गोंड, मिलर हाई स्कूल।
3. गुलशन कुमार, ए0एन0एस0 बाढ़।

1500 मीटर
1. सौरव कुमार, महादेव उच्च विद्यालय, खुशरूपुर।
2. निरेज कुमार, एन0के0 हाई स्कूल बहरामपुर।
3. गौरव कुमार, महादेव उच्च विद्यालय, खुशरूपुर।

300 मीटर
1. सौरव कुमार, महादेव उच्च विद्यालय, खुशरूपुर।
2. अमिनेश कुमार, ज्ञान निकेतन।
3. गौतम कुमार, एन0के0 हाई स्कूल बहरामपुर।

लंबी कूद
1. कल्याण कुमार, यू0यू0एम0वी लंका कछुआरा।
2. प्रतिक राज, ए0एन0एस0 हाई स्कूल, बाढ़।
3. विपिन कुमार, ए0एन0एस0 हाई स्कूल, उस्फा।

ऊँची कूद
1. कल्याण कुमार, यू0यू0एम0वी लंका कछुआरा।
2. सुमित कुमार, एस0ए0एन0एस0 नरौली।
3. अर्णव सिंह, वी0एम0 विद्या मंदिर, फुलवारीशरीफ।

डिस्कस थ्रो
1. सौम्य प्रताप सिंह, ज्ञानोदय।
2. ऋित्विक राज, मदर इंटरनेशनल
3. राकेश कुमार, एन0के0 हाई स्कूल।

जैवलीन थ्रो
1. सुरज कुमार, आर्यभट्ट पब्लिक स्कूल।
2. रचित कुमार, न्यु एरा हाई स्कूल।
3. हिमांशु कुमार, ज्ञानोदय।

ट्रिपल जम्प
1. कल्याण कुमार, यू0यू0एम0वी0 लंका कछुआरा।
2. प्रतिक राज, ए0एन0एस0 बाढ़।
3. उत्सव राज, सेंट कैरेन्स।

4 x 100 मीटर रिले रेस
1. शिवम काॅन्वेंट
2. सेंट कैरेन्स हाई स्कूल।
3. ए0एन0एस0 बाढ़।

Read More

Rahul Dravid बने राजस्थान रॉयल्स के कोच, टीम इंडिया को खिताब जीताने के बाद अब आईपीएल में भी मिली जिम्मेदारी

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम राजस्थान रॉयल्स का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया। यह नियुक्ति द्रविड़ के भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में सफल कार्यकाल के समाप्त होने के बाद की गई है, जिसमें उन्होंने जून 2024 में टी20 विश्व कप में भारत को खिताब दिलाया था।

राजस्थान रॉयल्स ने एक आधिकारिक बयान में पुष्टि की कि द्रविड़, जिन्होंने 2011 से 2015 तक टीम के साथ पांच सत्र बिताए थे, अब तुरंत टीम से जुड़ेंगे। वह क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा के साथ मिलकर टीम की कोचिंग करेंगे। रॉयल्स खेल समूह के सीईओ जैक लुश मैक्रम ने कहा, “राहुल द्रविड़ की असाधारण कोचिंग प्रतिभा भारतीय टीम के साथ साबित हो चुकी है। उनका रॉयल्स के साथ गहरा नाता रहा है, और हमने उनके खेल और टीम के प्रति जुनून को देखा है।”

राहुल द्रविड़ ने अपनी नई भूमिका पर टिप्पणी करते हुए कहा, “विश्व कप के बाद यह दूसरी चुनौती स्वीकार करने का सही समय था। रॉयल्स मेरे लिए एक बेहतरीन विकल्प है।” राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में राजस्थान रॉयल्स की नई शुरुआत की उम्मीद की जा रही है, और उनकी कोचिंग के साथ टीम को आगामी आईपीएल सत्र में सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है।

रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने भी द्रविड़ की नियुक्ति पर खुशी जाहिर की और कहा, “हमने पिछले कुछ वर्षों में बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ सीखना है। द्रविड़ की वापसी से हमारी तरक्की को गति मिलेगी।”

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.