Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

अत्याधुनिक और उच्च स्तरीय सुविधाओं से युक्त बनेगा मोइनुल-हक स्टेडियम – राकेश तिवारी

पटना: अत्याधुनिक और उच्यस्तरीय सुविधाओं से युक्त 350 से 550 करोड़ खर्च कर मोइनुल-हक स्टेडियम को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। ये बातें बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी ने कमेटी ऑफ मैनेजमेंट की बैठक के बाद बीसीए कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कही।

श्री तिवारी ने कहा कि आज की बैठक से पूर्व कोषाध्यक्ष के निधन पर दो मिनट का मौन रखा गया। संवाददाता सम्मेलन में मोइनुल हक स्टेडियम को दीर्घ कालिक अवधि की लीज पर बीसीसीआई / बीसीए को देने के लिए माननीय मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री महोदय को बीसीए, बिहार के क्रिकेटरों और क्रिकेट प्रेमियों की ओर धन्यवाद दिया और भविष्य में क्रिकेट के विकास में सहयोग की अपेक्षा की।

बीसीए अध्यक्ष ने बताया कि सरकार के स्तर से मोइनुल हक स्टेडियम को क्रिकेट संघ को देने की सैद्धांतिक सहमति के बाद बिहार सरकार के द्वारा बीसीसीआई को पत्र लिखकर स्थानीय स्तर पर बीसीसीआई से संबद्द इकाई के बारे में जानकारी मांगी थी, जिसके जवाब में बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह के द्वारा बिहार सरकार को लिखे पत्र में कहा कि

“ बिहार सरकार के खेल विभाग के प्रधान सचिव डा बी राजेन्द्र के द्वारा 2 मई 2024 के बिहार सरकार के संकल्प तथा 4 जून 2024 को प्रेषित पत्र के जवाब में बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह ने 24 जून 2024 को बीसीसीआई की बैठक में लिए गए निर्णय से बिहार सरकार के संबन्धित विभाग को सूचित किया है कि बिहार क्रिकेट एसोसिएशन, पाटलीपुत्रा कालोनी, पटना, बिहार, बीसीसीआई की अधिकृत इकाई है, जिसके अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी है।“

बीसीए अध्यक्ष ने बताया कि मोइनुल हक स्टेडियम में एक विश्व स्तरीय स्टेडियम, एक मैदान, पाँच सितारा सुविधा युक्त आवासीय परिसर, क्लब हाउस सहित अनेक सुविधाएं होगी। इस बात पर भी विचार किया जा रहा है कि NCA का एक विस्तारित शाखा बिहार में स्थापित हो। पूर्व से बीसीसीआई के द्वारा बिहार में इंडोर स्टेडियम बनाने की योजना पर चर्चा करते हुए बीसीए अध्यक्ष ने बताया कि उसे भी मोइनुल हक स्टेडियम में हीं बनाया जाएगा, जिसमें अत्याधुनिक जिम, स्वीमिंग पुल आदि होंगे।

मोइनुल हक स्टेडियम के निर्माण कार्य प्रारम्भ करने संदर्भ में बीसीए अध्यक्ष ने कहा कि सितंबर तक प्रारम्भ हो जाना चाहिए। बिहार क्रिकेट लीग कराने के विषय पर बीसीए अध्यक्ष ने कहा कि इसके लिए अलग कमेटी है, जो काम कर रही है।

कमेटी ऑफ मैनेजमेंट के बैठक में सत्र 2024-25 में बोर्ड मैचों के आयोजन और प्रबंधन के संदर्भ पर आवश्यक निर्णय लिए गए, तथा बीसीए के द्वारा कराये जा रहे घरेलू टूर्नामेंट पर संतोष व्यक्त किया गया।

बीसीए अध्यक्ष ने बताया कि आज की बैठक में कोषाध्यक्ष के असामयिक निधन से रिक्त हुए पद पर तात्कालिक रूप से अभिषेक नन्दन की नियुक्ति का सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया जिससे बैंक खाता संचालन सहित क्रिकेट की गतिविधियों के सुगम संचालन में कोई परेशानी न हो।

Read More

हरिकेन वारियर्स ने जीती टी20 सीरीज, प्रोलॉय और अभिलाष चमके 

बिहार में खेले गए टी20 मुकाबले में हरिकेन वारियर्स, खरगपुर ने सोनीपत XI को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।

सीरीज में हरिकेन वारियर्स के बॉलर प्रोलॉय बनर्जी ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट लेकर ‘सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज’ का खिताब जीता। उनका इकोनॉमी रेट 2.75 रहा, जो बहुत ही बेहतरीन था।

वहीं बल्लेबाजी में अभिलाष सरन ने भी कमाल कर दिया, लगभग 140 रन बनाकर ‘सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज’ बने।

सीरीज का समापन हुआ और चैंपियन ट्रॉफी रुचेश चेटरी ने प्रोलॉय को सौंपी। हरिकेन वारियर्स का ये जीत क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में खास जगह बना गई है।

Read More

सीएबी रेड ने जीता डॉ परमेश्वर दयाल मेमोरियल अंडर-13 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब

पटना, 25 अक्टूबर। क्रिकेट एकेडमी ऑफ बिहार (सीएबी) रेड ने डॉ परमेश्वर दयाल मेमोरियल अंडर-13 क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में सीएबी रेड ने स्कूल ऑफ क्रिकेट पटना को 114 रन के भारी अंतर से पराजित किया।

टॉस सीएबी रेड ने जीता और पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 25 ओवर में नौ विकेट पर 189 रन बनाये। शिवम ने 76 रन की शानदार पारी खेली। कुणाल ने 13, रिशित ने 21 रन बनाये। अभिनव ने 2 और गिरिश ने भी 2 विकेट चटकाये।

जवाब में स्कूल ऑफ क्रिकेट पटना की टीम 18.3 ओवर में 75 रन पर ऑल ऑउट हो गई। सदन ने 16 और अगस्त्या ने 13 रन बनाये। निकेश और प्रत्यूष ने दो-दो विकेट चटकाये। निकेश को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

खिलाड़ियों को पटना की मेयर श्रीमती सीता साहू, उप मेयर श्रीमती रेशमी चंद्रवंशी और पटना नगर निगम सशक्त समिति के सदस्य वार्ड पार्षद इंद्रवंशी चंद्रवंशी और सूरज ने पुरस्कृत और सम्मानित किया। सबों का स्वागत सरदार पटेल स्पोट्र्स फाउंडेशन के महासचिव नवीन कुमार ने किया जबकि सबों का धन्यवाद व्यक्त सरदार पटेल स्पोट्र्स फाउंडेशन के संस्थापक संतोष तिवारी ने किया। समारोह का संचालन उद्घोषक संदीप पाटिल ने किया। सारे पुरस्कार राइज कोचिंग आईआईटी जेईई के द्वारा प्रदान किया गया।

संक्षिप्त स्कोर
सीएबी रेड : 25 ओवर में नौ विकेट पर 189 रन, शिवम 76, कुणाल 13, रिशित 21, अभिनव 2/28, गिरिश 2/34

स्कूल ऑफ क्रिकेट पटना : 18.3 ओवर में 75 रन पर ऑल आउट सदन 16, अगस्त्या 13, निकेश 2/9, प्रत्यूष 3/15

टूर्नामेंट के हीरो
मैन ऑफ द टूर्नामेंट : अगस्त्या (स्कूल ऑफ क्रिकेट)
बेस्ट बॉलर : ओम प्रकाश (बसावन पार्क सीसी)
बेस्ट बैट्समैन : निकेश कुमार (सीएबी रेड)
बेस्ट फील्डर : अभिनव सिन्हा (स्कूल ऑफ क्रिकेट
बेस्ट विकेटकीपर : अर्णव (स्कूल ऑफ क्रिकेट)
मैन ऑफ द मैच : निकेश (सीएबी
ये भी हुए सम्मानित
प्रोमोसिंग प्लेयर : आदित्य राज, अनुराग कुमार, विशेष कुमार, शिवम कुमार, अनिकेत कुमार, रेशांश कुमार।
प्रतियोगिता कराने में इनका रहा योगदान
रवि कुमार, पीयूष कुमार, रुपेश कुमार, प्रियांशु कुमार, विनय कुमार, अनीस कुमार।

Read More

बिहार दिव्यांग क्रिकेट डेवलपमेंट एसोसिएशन ने दो दिवसीय टेस्ट मैच के लिए किया टीम का ऐलान, देखें किसे किया गया टीम में शामिल

पटना: बिहार दिव्यांग क्रिकेट डेवलपमेंट एसोसिएशन के द्वारा 26 और 27 अक्टूबर को पटना के सदीसोपुर ग्राउंड में दो दिवसीय टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य दिव्यांग खिलाड़ियों को क्रिकेट के माध्यम से अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

इस मैच के लिए चयन समिति ने दोनों टीमों की घोषणा कर दी है। बिहार ए टीम का कप्तान राम निवास को और बिहार बी टीम का कप्तान जितेंद्र कुमार को नियुक्त किया गया है।

खिलाड़ियों की लिस्ट को एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अमितेश कुमार और सचिव उज्जवल कुमार सिन्हा ने जारी किया। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा अवसर मिलेगा और उम्मीद है कि यह राज्य में दिव्यांग क्रिकेट के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सभी खिलाड़ियों को इस प्रतियोगिता के लिए बहुत आहुत शुभकामनाएं ।

दिव्यांग ए टीम: राम निवास (कप्तान), अजय कुमार यादव, श्यामजी पांडे, अमन कुमार, धर्मेंद्र कुमार, सोनू कुमार, अंकित कुमार, योगेश पासवान, अमित कुमार, जितेंद्र कुमार, रुपेश कुमार, अनंत पांडे, संतोष कुमार

दिव्यांग बी टीम: जितेंद्र कुमार यादव (कप्तान), टुनटुन कुमार, आलोक कुमार, धर्मेंद्र कुमार, रजनाथ कुमार, रोहित चौरसिया, मुकेश कुमार, दीपू कुमार, रजनीश कुमार, अखिलेश कुमार राय, विनय कुमार यादव, अभिराज कुमार

Read More

SGFI टूर्नामेंट में अभिराज ने शानदार प्रदर्शन किया

खेल विभाग, बिहार एवं बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट में अभिराज का शानदार प्रदर्शन रहा।

अभिराज जहाँ अपने पहले मुकाबले में नाबाद 48* रन बनाया वही 23 अक्टूबर को गया के ख़िलाफ़ हुए मुक़ाबले में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 46 रन बना रन आउट का शिकार हो गए। 19 अक्टूबर को किशनगंज के ख़िलाफ़ 10 ओवर के मुक़ाबले में अभिराज ने नाबाद 48*, 21 अक्टूबर को सासाराम के खिलाफ़ 10 ओवर के मुक़ाबले में 18 रन एवं 23 अक्टूबर को गया के ख़िलाफ़ अभिराज ने शानदार 46 रनों की धुआँधार पारी खेला। इस प्रकार इन्होंने तीन मुक़ाबले में 112 रन बनाए।

गया के ख़िलाफ़ बेगूसराय मैच हार कर शृंखला से बाहर हो गया। बेगूसराय ने अपने तीसरे मुक़ाबले में गया से 68 रनों से हार गया। गया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवरों में बेगूसराय को 197 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में बेगूसराय की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 128 रन ही बना सकी। अभिराज ने 37 गेंद में 46 और अनमोल विश्वास ने 25 गेंद में 29 रन बनाये।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.