KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी टूर एंड पास द बॉल- नेशनल लेग इवेंट के अंतर्गत ट्रॉफी दिल्ली से बिहार पहुंची, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री ने किया अनावरण

पटना,15 जुलाई 2023 :- बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और हॉकी बिहार द्वारा पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित एक समारोह में मुख्य अतिथि बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय द्वारा “एशियन चैंपियंस ट्रॉफी टूर एंड पास द बॉल – नेशनल लेग इवेंट” के अंतर्गत चैंपियंस ट्रॉफी का पटना आने पर इसका स्वागत और अनावरण किया गया।

ट्रॉफी का अनावरण कर हॉकी से बॉल को पास देकर टूर एंड बाल पास की औपचारिकता निभाते हुए श्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि यह बिहार के लिए बहुत गौरव की बात है कि चैंपियंस ट्रॉफी के इस कार्यक्रम के लिए बिहार को चुना गया है। यह कार्यक्रम देश के सिर्फ 6 राज्यों में ही होगा जिसमें से बिहार भी एक है। इससे बिहार के खिलाड़ियों का हौसला काफी बढ़ेगा। सरकार बिहार में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध और निरंतर प्रयासरत है।

उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी यादव जी स्वयं एक खिलाड़ी रहे हैं इसलिए बिहार में खेल और खिलाड़ियों के प्रति ज्यादा संवेदनशील रहते हैं और विशेष रुचि लेकर इनके विकास के लिए हर संभव सहयोग और प्रयास करते हैं । हम यही चाहते हैं कि बिहार के खिलाड़ी हर खेल में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें और सफल होकर बिहार और देश का नाम रोशन करें । इसके लिए सरकार के सहयोग में कोई कमी नहीं रहेगी।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि 3 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक, चेन्नई में आयोजित होने वाली 7वीं हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए ट्रॉफी टूर एंड पास द बॉल का आयोजन 12 जुलाई से 19 जुलाई 2023 तक किया जा रहा है । इस परंपरा के अंतर्गत हॉकी चैम्पियनशिप की ट्रॉफी और बॉल को सम्मान और जागरूकता के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से घुमाते हुए आयोजन के स्थल तक पहुंचाया जाता है । इसी क्रम में ट्रॉफी दिल्ली से चंडीगढ़ होते हुए पटना पहुंची है जहां आज इसका स्वागत और अनावरण किया जा रहा है । यहाँ से भुनेश्वर, रांची, गुवाहाटी, त्रिवेंद्रम होते हुए चेन्नई पहुंचेगी जहां चैम्पियनशिप का आयोजन होना है।

उन्होंने कहा कि यह बहुत खुशी और गर्व की बात है कि देश के सिर्फ छह राज्यों में होने वाले इस कार्यक्रम के लिए हॉकी इंडिया ने बिहार को भी चुना है। सोना चांदी तांबा और अलमुनियम से बने इस शानदार ट्रॉफी को बिहार के ही संजय वर्मा ने डिजाइन किया है जो बिहार के लिए गौरव की बात है। यह हॉकी के एशियन चैम्पियनशिप का 7 वां संस्करण है और हम पूरी कोशिश कर रहे हैं 10 वें संस्करण के चैम्पियनशिप में बिहार के भी हॉकी खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व कर सकें। जिस लगन और मेहनत से बिहार के प्रतिभावान खिलाड़ी प्रयास कर रहे हैं और जिस तरह से सरकार से हर संभव सकारात्मक सहयोग मिल रहा है हमें पूरा भरोसा है बिहार के खिलाड़ी भी देश का प्रतिनिधित्व जरूर करेंगे । बिहार में इसी साल हॉकी के लिए दो ऐस्ट्रो टर्फ का निर्माण सरकार करवा रही है ।

एशियन चैपियन्स ट्रॉफी के अनावरण कार्यक्रम में गुलदस्ता और प्रतीक चिन्ह देकर मुख्य अतिथि श्री जितेंद्र कुमार राय का अभिनंदन किया गया। इस समारोह में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण, निदेशक श्री पंकज राज, हॉकी इंडिया के प्रतिनिधि श्री विशाल सेंगर, हॉकी बिहार के पूर्व उपाध्यक्ष श्री प्रदीप कुमार, हॉकी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष एवं हॉकी बिहार के महासचिव मो.मुश्ताक अहमद, बिहार एथलेटिक्स संघ के श्री लियाकत अली सहित बिहार के विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि और खिलाड़ी भी उपस्थित रहे ।

Read More

धनबाद को मिला अपना क्रिकेट मैदान, झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन से मिली मंजूरी

धनबाद के कांको हिल स्कूल के मैदान को विकसित करने के लिए शुक्रवार को झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) और सत्यदेव सिंह क्रिकेट अकादमी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो गया। जेएससीए के सचिव देवाशीष चक्रवर्ती और अकादमी की ओर से उनके अध्यक्ष व कांको हिल स्कूल के निदेशक राजीव रंजन सिंह ने हस्ताक्षर किए।

जेएससीए स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में जेएससीए के अध्यक्ष संजय सहाय, संयुक्त सचिव पीएन सिंह, सीईओ एके सिंह, धनबाद क्रिकेट संघ (डीसीए) के अध्यक्ष मनोज कुमार महासचिव उत्तम विश्वास, जेएससीए कार्यकारिणी समिति के सदस्य बिनय कुमार सिंह समेत अन्य कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

जेएससीए के अध्यक्ष संजय सहाय व सचिव देवाशीष चक्रवर्ती ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि अविभाजित बिहार के समय से ही धनबाद जिले का क्रिकेट में अहम योगदान रहा है। धनबाद से राज्य को स्तरीय क्रिकेटर मिलते रहे हैं। इस स्तरीय मैदान के बन जाने से धनबाद के क्रिकेटर लाभान्वित होंगे और हमें पूरी उम्मीद है कि भविष्य में वहां से हमें स्तरीय खिलाड़ी मिलते रहेंगे।

डीसीए के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि इस मैदान के तैयार हो जाने से जेएससीए और डीसीए के पास धनबाद में अपना एक राष्ट्रीय स्तर का मैदान मिल जाएगा। भविष्य में यहां बीसीसीआई के मैचों का आयोजन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि डीसीए की ओर से इस संबंध में जेएससीए के पास प्रस्ताव भेजा गया था। निरीक्षण करने के बाद जेएससीए ने यहां मैदान विकसित करने के लिए अपनी सहमति दे दी थी। आज इसपर एमओयू भी हो गया है। पहले फेज में मैदान तैयार करने के साथ यहां पांच मुख्य विकेट और दो अभ्यास के विकेट बनाए जाएंगे। दूसरे फेज में ड्रेसिंग रूम बनाने की योजना है।

इस क्रम में वहां डीसीए के साधवेंद्र सिंह, मनोज कुमार सिंह, रविजीत सिंह डांग, राजन सिन्हा, जावेद खान, रत्नेश सिंह, द्वारिका तिवारी, महेश गोराई, संजय यादव, अभिजीत घोष, जितेंद्र सिंह, सुधीर पांडेय के अलावे जेएससीए के कार्यकारिणी सदस्य बिजय पुरी, योगेश कुमार, मिहिर टोप्पो, उमा राव, आशीष सिन्हा व अन्य उपस्थित थे।

Read More

52 वर्षों के बाद पटना में होगा वॉलीबॉल का रोमांच, स्ट्रेट ड्राइव के द्वारा आयोजित किया जाएगा वॉलीबॉल का टूर्नामेंट

करीब 52 वर्षों के बाद राजधानी पटना में वॉलीबॉल का रोमांच देखने को मिलेगा। स्ट्रेट ड्राइव के तत्वावधान में बिहार प्रो इनविटेशन वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसकी जानकारी शुक्रवार को आयोजित एक प्रेसवार्ता में स्ट्रेट ड्राइव के उत्तम तालपात्रा ने दी। उन्होंने बताया कि वॉलीबॉल एक रोमांचकारी खेल है। स्ट्रेट ड्राइव उन हर खेलों को प्रमोट करने का जिम्मा उठाया है जो बिहार में समाप्त होते जा रही है।

उन्होंने बताया कि पटना के जीपीओ के सामने टेलीकॉम रीक्रिएशन क्लब के प्रांगण में 25 से 28 मई तक होने वाली इस प्रतियोगिता में बिहार के सभी जिलों से आने वाले खिलाड़ी की 6 टीमों में बांटकर राउंड रोबिन लीग के आधार पर मुकाबले होंगे। प्रतिदिन दो मैच खेले जाएंगे। मैच रोज शाम को 6:00 बजे से खेले जाएंगे।

जर्सी व ट्रॉफी का अनावरण
1969 से 1972 तक पटना एथलेटिक एसोसिएशन के द्वारा वालीबॉल लीग का संचालन किया जाता था। आज उसके 52 वर्षों के बाद पटना में वॉलीबॉल को फिर से जिंदा करने के लिए स्टेट ड्राइव ने वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया है।

प्रेसवार्ता में टूर्नामेंट की टीमों के जर्सी के साथ—साथ विजेता व उपविजेता ट्रॉफी का अनावरण किया गया। स्ट्रेट ड्राइव निजी क्षेत्र की खेलों एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने वाली कंपनी है। केंद्र और राज्य सरकार की खेल योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए जैसे खेलो इंडिया, इन उद्देश्यों से स्ट्रेट ड्राइव ने अभी तक बिहार में कई प्रतियोगिताएं कराई है। प्रेसवार्ता के दौरान सभी का स्वागत पीएन खन्ना ने जबकि आभार बिहार वॉलीबॉल के रामाशीष जी ने किया। इस दौरान पूर्व खिलाड़ी व प्रमोटर मोहन श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

Read More

Alpha Decathlon Cup Under-15 Cup Season-2 की जल्द होगी शुरुआत, केवल 6 टीमों को दी जाएगी एंट्री

पटना: अल्फा स्पोर्ट्स एकेडमी की मेजबानी में होने वाले अल्फा डिकॉथलन प्रीमियर लीग अंडर-15 कप सीजन-2 (Alpha Decathlon Cup Under-15 Cup Season-2) की शुरुआत जल्द होने जा रही है। जिसमें केवल 6 टीमों को एंट्री दी जाएगी। यह टूर्नामेंट अल्फा स्पोर्ट्स एकेडमी के ग्राउंड पर खेला जाएगा।

यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। सभी टीमों को 2-2 मैच मिलेंगे। सभी मैच लाल गेंद से खेला जाएगा। जबकि लाइव स्कोरिंग क्रिकहीरोज पर किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाडियों की आयु 16 साल से कम होनी चाहिए। खिलाड़ियों के लिए कटऑफ एज 1 अप्रैल 2009 रखा गया है। जिनका जन्म एक 1 अप्रैल 2009 के बाद हुआ है वहीं खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शामिल हो सकते हैं।

इस टूर्नामेंट में विजेता व उपविजेता टीम को चमचमाती ट्रॉफी, मैन ऑफ द सीरीज, बेस्ट बैटर को इंग्लिश विल्लो बैट, बेस्ट बॉलर को स्पाइक्स शू, बेस्ट फील्डर और बेस्ट विकेटकीपर को भी कई आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी मैचों की मीडिया कवरेज भी की जाएगी। टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए एंट्री फी 8000 रखी गई है।

इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए खिलाड़ी को जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड लाना होगा। जिसके आयू सत्यापित की जा सकी। इस टूर्नामेंट के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए या टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए 7903319578 पर संपर्क कर सकते हैं।

Read More

पटना जिला क्रिकेट जूनियर डिवीजन प्रीमियर लीग में नैतिक के छक्के से वैशाली क्रिकेट क्लब विजयी, कुमार क्रिकेट क्लब ने भी जीता अपना मुकाबला

पटना जिला क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित जूनियर डिवीजन प्रीमियर लीग में वैशाली क्रिकेट क्लब ने बलेज क्रिकेट क्लब को 45 रनों से एवं कुमार क्लब ने वाई ए सीसी मीठापुर को 27 रनों से हराया। वहीं दूसरे मैच में कुमार क्लब ने वाई ए सी सी मीठापुर को 27 रनों से हराया।

वैशाली क्रिकेट क्लब बनाम बलेज क्रिकेट क्लब
पहले मैच में वैशाली क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 122 रन बनाए। जिसमें सुमन ने 54, विशाल ने 32 रन बनाए। वहीं बलेज क्रिकेट के लिए युगांत ने 2, दीपक ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में बलेज क्रिकेट क्लब की टीम 77 रन ही बना सकी। बालाजी ने 29 रन बनाए। वैशाली क्रिकेट क्लब के नैतिक ने 13 रन देकर 6 खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

कुमार क्लब बनाम वाई एसीसी मीठापुर
कुमार क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी विकेट खोकर 142 रन बनाए। जिसमें हरीश ने 34, अजीत यादव ने 30, सुमित ने 15 रन बनाए। वाई एसीसी के लिए रियांश ने 4, कुशाग्र ने 2, सुंधाशु ने 2 और देव ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में वाई एसीसी की टीम 115 रन ही बना सकी। जिसमें सुधांशु ने 21 और चंद्रा ने 18 रन बनाए। कुमार क्लब के लिए रविराज ने 3 और आयुष ने 2 विकेट चटकाए।

कल का मैच 24.05.2024
प्रातः 8:00 बजे : यूथ यूनियन बनाम पीर मोहानी क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे : खगोल क्रिकेट क्लब बनाम श्री गुरु गोविंद सिंह कॉलेज

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.