KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

पीडीसीए के कमेटी ऑफ मैनेजमैंट की बैठक संपन्न, सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग दिसंबर के अंतिम सप्ताह से होगा शुरू

पटना, 20 नवंबर। सत्र 2022-23  में पटना में सीनियर डिवीजन, जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग के साथ-साथ सुपर लीग का भी आयोजन किया जायेगा। यह फैसला पटना जिला क्रिकेट संघ की कमेटी ऑफ मैनेजमैंट की बैठक में लिया गया।

सचिव सुनील रोहित के आवास पर हुई इस बैठक की अध्यक्षता संघ के अध्यक्ष प्रवीण कुमार प्राणवीर ने की। इस बैठक में संघ के संयुक्त सचिव शक्ति कुमार, क्लब प्रतिनिधि मनोज कुमार सिंह, खिलाड़ी प्रतिनिधि महफूज कंवर उपस्थित थे।

बैठक में हुए फैसले के बारे में जानकारी देते हुए पटना जिला क्रिकेट संघ के सचिव सुनील रोहित ने बताया कि इस बार सुपर लीग का आयोजन किया जायेगा। सुपर लीग में सत्र 2021-22 में हुए सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग के सभी  8 टीमें जिसने क्वार्टर फाइनल के लिये क्वालीफाई  किया था वो सुपर लीग में खेलेगी जबकि बाकी टीम सीनियर डिवीजन और जूनियर डिवीजन के लिए खेलेगी।

उन्होंने बताया कि पीडीसीए के क्लबों का एफीलिएशन और फॉर्म वितरण 26 व 27 नवंबर 2022 को सचिव के आवास पोस्टल पार्क पटना में किया जायेगा। खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने की तिथि 17 व 18 दिसंबर तय की गई है। सीनियर डिवीजन क्रिकेट लीग दिसंबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जायेगी जबकि जूनियर डिवीजन लीग जनवरी, 2023 से प्रारंभ होगी।  

श्री रोहित ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि जो भी पदाधिकारी पीडीसीए के विरुद्ध कार्य कर रहे हैं उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाए।  इस बैठक में महत्वपूर्ण फैसला यह भी हुआ कि पीडीसीए का कार्यालय बोरिंग रोड से पोस्टल पार्क, पटना (सचिव का आवास) पर तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित किया जाता है।

Read More

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, खेल जगत ने इस खिलाड़ी को बताया खेल का असली लीजेंड, जानें कब खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Sunil Chhetri: चैम्पियन फुटबॉलर सुनील छेत्री के बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा के बाद खेल जगत के दिग्गजों ने उनकी उपलब्धियों की सराहना की जिसमें विराट कोहली, 2011 विश्व कप के नायक युवराज सिंह और स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया शामिल हैं।

लंबे समय से राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे छेत्री ने छह जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के बाद संन्यास की घोषणा की। छेत्री के इस्ंटाग्राम पर पोस्ट किये गये वीडियो पर प्रतिक्रिया करते हुए कोहली ने उन्हें अपना अच्छा मित्र बताते हुए लिखा, ‘‘मेरे भाई, तुम पर फक्र है।’’

युवराज सिंह ने बताया लीजेंड

युवराज ने उन्हें ‘लीजेंड’ करार करते हुए कहा कि 39 वर्ष के खिलाड़ी की 150 राष्ट्रीय मैच खेलने की लंबी विरासत लंबे समय तक बरकरार रहेगी। उन्होंने अपनी ‘इस्ंटाग्राम स्टोरी’ पर लिखा, ‘‘खेल का सही मायने में ‘लीजेंड’ जिसने भारतीय फुटबॉल को वैश्विक मंच तक पहुंचाया। आपके जुनून ने एक पीढ़ी को इस खेल में आने के लिए प्रेरित किया है। भारतीय खेलों में आपकी विरासत हमेशा याद रहेगी। अब आप अपना विदाई मैच खेलने के लिए तैयार हो तो आप गर्व के साथ मुड़कर देख सकते हो। शुक्रिया ‘लीजेंड’। ’’

भूटिया ने कहा यह भारतीय फुटबॉल का यह बड़ा नुकसान है

महान भारतीय स्ट्राइकर भूटिया ने पीटीआई से कहा कि यह भारतीय फुटबॉल के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। पूर्व भारतीय कप्तान भूटिया ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि सुनील भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक है। भारतीय फुटबॉल के लिए उसका योगदान बहुत ज्यादा है। भारतीय फुटबॉल के लिए यह बड़ा नुकसान होगा। ’’

भूटिया ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि सीनियर खिलाड़ी के तौर पर उसके साथ खेला। जब मैं आया था तो आई एम विजयन मेरे सीनियर थे और मेरे बाद सुनील आया। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि भारतीय फुटबॉल की अगुआई करने वाले दो दिग्गजों के बीच में मैंने टीम की कप्तानी की थी। ’’

छेत्री के क्लब बेंगलुरु एफसी और भारतीय टीम के साथी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कभी भी ऐसा होता हुआ नहीं देखना चाहता था। काश ऐसा कुछ कर पाता कि आपका मन बदल पाता लेकिन मैं समझता हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है भाई। मेरे कप्तान पूरे देश को छह जून को आपका अंतरराष्ट्रीय करियर का जश्न उस तरह मनाने की जरूरत है जिस तरीके के आप हकदार हो। ’’

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने कहा कि छेत्री आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करना जारी रखेंगे। महासंघ ने कहा, ‘‘आपकी मैदान के अंदर और बाहर की विरासत हमेशा याद रहेगी। आप हमेशा ही हमें प्रेरित करते हो और हमेशा ऐसा करना जारी रखोगे। शुक्रिया। ’’

बीसीसीआई ने भी दी बधाई 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने छेत्री को ‘शानदार आइकन’ करार करते हुए कहा कि उनका ‘करियर बेहद असाधारण रहा है और आप भारतीय फुटबॉल और भारतीय खेलों के लिए शानदार ‘आइकन’ रहे हैं। ’’

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 11 नंबर की जर्सी को सलामी करते हुए कहा, ‘‘कप्तान आपका कितना शानदार सफर रहा है। 94 अंतरराष्ट्रीय गोल, इतनी उपलब्धियां, आपने इतने सारे युवा भारतीयों को बड़ा सपना देखने के लिए प्रेरित किया है। 11वें नंबर (नौवें नंबर) की जर्सी को अलविदा, लेकिन भारत के नंबर एक कप्तान। ’’

Read More

Sandeep Lamichhane को नेपाल कोर्ट ने बरी किया, नेपाल के इस खिलाड़ी पर लगा था बलात्कार का आरोप, टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम में हो सकते हैं शामिल

नेपाल के एक उच्च न्यायालय ने बुधवार को देश के स्टार क्रिकेट खिलाड़ी और राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) की बलात्कार के आरोप में आठ साल की जेल की सजा को पलट दिया और उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया। पाटन उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों के पैनल ने जनवरी में काठमांडू जिला न्यायालय द्वारा संदीप को सुनाई गई सजा को खारिज करने का फैसला सुनाया।

पीड़िता ने कहा था कि 21 अगस्त 2022 को उसका यौन उत्पीड़न किया गया था। पीड़िता की पहचान गोपनीय रखी गई है। लामिछाने को इसके तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया और अदालत में मामले की सुनवाई के दौरान जमानत पर रिहा होने से पहले उन्होंने जेल में समय बिताया। उस समय लामिछाने को जुर्माने के रूप में तीन लाख रुपये और पीड़िता को मुआवजे के रूप में दो लाख रुपये देने का भी आदेश दिया गया था।

बुधवार को लामिछाने के दर्जनों प्रशंसक फैसले का जश्न मनाते हुए अदालत के बाहर एकत्र हुए जबकि दंगा रोकने वाली पुलिस ने उन्हें प्रवेश करने से रोकने के लिए अदालत की ओर जाने वाली सड़क पर पहरा दिया।

संदीप लामिछाने का प्रदर्शन
संदीप इसके अलावा बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं। वह दुनियाभर की लीगों का अहम हिस्सा हैं। संदीप ने अब तक नेपाल के लिए 51 वनडे और 52 टी-20 खेले हैं। 51 वनडे में उनके नाम 112 विकेट और 52 टी-20 इंटरनेशनल में 98 विकेट हैं। इसके अलावा संदीप ने आईपीएल में नौ मैच खेले हैं और 13 विकेट चटकाए हैं। ओवरऑल संदीप ने दुनियाभर की लीगों को मिलाकर कुल 144 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 206 विकेट चटकाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में संदीप के नाम तीन विकेट और लिस्ट-ए में उनके नाम 158 विकेट हैं। वनडे में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर छह विकेट है। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नौ रन देकर पांच विकेट है।

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में एलायंस क्रिकेट क्लब एवं पायनियर क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकट लीग मैच में एलायंस क्रिकेट क्लब ने वाई ए सी सिटी को 35 रनों से हराया एवं दूसरे मैच में पायनियर क्रिकेट क्लब ने रेनबो क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से हराया।

एलायंस क्रिकेट क्लब बनाम वाई ए सी सिटी
एलायंस क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाया। जिसमें रवि ने 75, रण विजय ने 41, छोटू ने 24 रन बनाए। वाई ए सी सिटी के लिए आकाश ने 2, सोनू ने 1 और सूरज ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में वाई ए सी सिटी की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन ही बना सकी। जिसमें मोहित ने 71, सोनू ने 55, आकाश ने 16 रन बनाए। रवि ने 3, आनंद ने 1 और रणविजय ने 1 विकेट चटाकए।

पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम रेनबो क्रिकेट क्लब
रेनबो क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए। जिसमें रोहित ने 20 और आयुष ने 15 रन बनाए। पायनियर क्रिकेट क्लब के लिए अंशु ने 2, मनीष ने 1 और प्रिंस ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पायनियर क्रिकेट क्लब ने 2 विकेट खोकर मुकाबले को जीत लिया। जिसमें प्रिंस ने 35, ऋतिक ने 16 रन बनाए। रेनबो क्लब के लिए करण ने 1 और पीयूष ने 1 विकेट चटकाए।

कल का मैच ( 16.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : एल बी एस सी सी बनाम यूथ यूनियन क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: करबिगहिया क्रिकेट क्लब बनाम पीर मुहानी क्रिकेट क्लब

17.05.2024 को खेले जाने वाला मैच
प्रातः 8:00 बजे: ब्लू स्टार क्रिकेट क्लब बनाम अनीसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: रेनबो क्रिकेट क्लब बनाम एलायंस क्रिकेट क्लब

Read More

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के गयाना में खेलेगी सेमीफाइनल, क्या सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया

T20 World Cup 2024 का मुकाबला अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जा रहा है। आईसीसी के अनुसार रिजर्व डे सिर्फ फाइनल के लिए रखा गया है। फाइनल का मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप की शर्तों के अनुसार ,‘‘भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा ।’’पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा जो रात का मैच है जबकि गयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन में होगा जो भारतीय टीवी दर्शकों के अनुकूल समय होगा ।

दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार रात 8 . 30 से शुरू होगा जिसमें मौसम की गाज गिरने पर 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा । पहले सेमीफाइनल को भी इसी तरह अतिरिक्त समय दिया जायेगा जो 26 जून को 60 मिनट और 27 जून को दोपहर दो बजे से 190 मिनट का होगा । फाइनल 29 जून को होगा जिसके लिये 30 जून को रिजर्व दिन होगा ।

2024 टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में भारत के मैच-

5 जून- भारत बनाम आयरलैंड
9 जून- भारत बनाम पाकिस्तान
12 जून- भारत बनाम अमेरिका
15 जून- भारत बनाम कनाडा

लीग राउंड के मैच को देखकर लग रहा है कि भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में जरूर पहुंच जाएगी। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत का सामना किससे होगा यह देखना होगा। हालांकि वेस्टइंडीज के पिचों के अनुसार भारतीय टीम का चयन किया गया है।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.