KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

खेल और खिलाड़ियों के हित में युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है बीसीए :- संजय कुमार सिंह

पटना: आज राजधानी पटना के होटल रिपब्लिक में बिहार क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में बीसीए के क्रिकेटिंग  गतिविधियों को संचालित करने के लिए अधिकृत जिला संघों के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि जैसा आप सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी के कारण विगत दो वर्षों से केवल बिहार हीं नहीं बल्कि पूरे देश और विदेश में खेलकूद की गतिविधियां प्रभावित रही है। जिसमें क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं रहा है। 

लेकिन आगामी सीजन 2021-22 के लिए बीसीसीआई के द्वारा सभी फॉर्मेट के घरेलू मैचों की सेड्यूल और आयोजन तिथि जारी कर दी गई। 

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन इसके मद्देनजर बीसीसीआई के मैचों के लिए बिहार टीम के चयन के लिए मौसम की प्रतिकूलता और कोविड-19 के कारण उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों के बावजूद युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए कैंप  का आयोजन किया गया है जिसमें अंडर-19 पुरुष वर्ग का कैंप नौबतपुर कैम्ब्रिज एकेडमी में और अंडर-19 महिला वर्ग का कैंप मोइनूल हक़ स्टेडियम के बाहरी परिसर मे क्रिकेट एकेडमी ऑफ बिहार में चल रहा है।

बीसीसीआई द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार अंडर -19 महिला वर्ग का मैच वाईजैक, विशाखापटनम में तथा अंडर -19 पुरुष वर्ग का मैच मोहाली में 28 सितंबर से शुरू होना सुनिश्चित किया गया है। जिसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बिहार की टीम 20 सितंबर को वायुयान से रवाना होगी।

जबकि महिलाओं के अंडर-19 में बिहार टीम को इलिट ग्रुप सी में शामिल किया गया है । जिसका मुक़ाबला मध्य प्रदेश, केरल, बरौदा, हरियाणा और छत्तीसगढ़ से होगी, 

वहीं अंडा-19 पुरुष वर्ग मे बिहार टीम को इलिट ग्रुप-( ए) में शामिल किया गया है। जिसमें बिहार टीम का मुकाबला उत्तर प्रदेश, दिल्ली, आंध्रा, छत्तीसगढ़ और ओड़ीसा जैसी टीमों से होनी है। 

इसके बाद हमारा अगला मैच 28 अक्तूबर से सीनियर पुरुष वर्ष का सैयद मुस्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट दिल्ली में, सीनियर महिलाओं का एक दिवसीय मैच 31 अक्तूबर से कोलकाता में खेला जाएगा।  इसके लिए बीसीए 15 सितंबर के बाद से अपनी तैयारी प्रारम्भ करेंगी। सीनियर पुरुष वर्ग का एक दिवसीय लिस्ट (ए) टूर्नामेंट विजय हज़ारे , रणजी ट्रॉफी आदि कि तैयारीयां 7 अक्तूबर के बाद प्रारम्भ होगी।

 इस बार बिहार को सैयद मुस्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट, अंडर -25 पुरुष वर्ग कि एक दिवसीय टूर्नामेंट में, अंडर-19 का कूच बिहार चार दिवसीय, महिलाओं कि टी-20 सीनियर वर्ग में इलिट ग्रुप में रखा गया है। जिसको ध्यान मे रख कर तैयारी कराई जाएगी। 

वर्तमान समय बीसीए द्वारा विभिन्न जिलों में अच्छे टर्फ विकेट की पहचान की जा रही है और सभी टर्फ विकेट वाले मैदान के संचालकों से वार्ता हो रही है।

 बिहार क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली आगामी सभी घरेलू मैचों का आयोजन टर्फ विकेट पर हीं करने की तैयारियों में हम सभी जुटे हुए हैं। यह बताना चाहेंगे की आगामी सीजन में सीनियर पुरुष व महिला तथा अंडर-19 पुरुष और महिला वर्ग के सभी मैचों को वृहत स्तर पर कराये जाने की योजना है। हमलोग चर्चा कर रहे हैं कि इन सभी मैचों का लाइव प्रसारण भी किसी मीडिया माध्यम से कराया जाए ताकि हमारे प्रायोजकों को भी इसका लाभ मिल सके। 

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पटना के आसपास के मैदानों कि उपलब्ध्ता पर भी काम कर रही है जिसके सकारात्मक परिणाम मिलने कि उम्मीद है।

वहीं बीसीए कोषाध्यक्ष आशुतोष नंदन सिंह ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि खिलाड़ियों को हर सुख-सुविधा  मुहैया कराना हमारा प्रथम कर्तव्य है और अपने कर्तव्य का निर्वहन करने से मैं कभी भी पीछे नहीं हटूंगा।  इस सत्र में भी बिहार की टीम बीसीसीआई के सभी घरेलू मैचों में बढ़- चढ़कर हिस्सा लेगी और जब तक मैं इस पद पर हूं अर्थ की कोई कमी नहीं होने दूंगा साथ ही साथ सभी जिलों में खेल सुविधाओं से लैस करने की तैयारी में बीसीए जुटा हुआ है और इंफ्रास्ट्रक्चर का डेवलपमेंट होना इस बार तय है  ।

उपरोक्त विषयों की जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बीसीए मीडिया के संयोजक कृष्णा पटेल ने दी।

Read More

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, खेल जगत ने इस खिलाड़ी को बताया खेल का असली लीजेंड, जानें कब खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Sunil Chhetri: चैम्पियन फुटबॉलर सुनील छेत्री के बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा के बाद खेल जगत के दिग्गजों ने उनकी उपलब्धियों की सराहना की जिसमें विराट कोहली, 2011 विश्व कप के नायक युवराज सिंह और स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया शामिल हैं।

लंबे समय से राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे छेत्री ने छह जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के बाद संन्यास की घोषणा की। छेत्री के इस्ंटाग्राम पर पोस्ट किये गये वीडियो पर प्रतिक्रिया करते हुए कोहली ने उन्हें अपना अच्छा मित्र बताते हुए लिखा, ‘‘मेरे भाई, तुम पर फक्र है।’’

युवराज सिंह ने बताया लीजेंड

युवराज ने उन्हें ‘लीजेंड’ करार करते हुए कहा कि 39 वर्ष के खिलाड़ी की 150 राष्ट्रीय मैच खेलने की लंबी विरासत लंबे समय तक बरकरार रहेगी। उन्होंने अपनी ‘इस्ंटाग्राम स्टोरी’ पर लिखा, ‘‘खेल का सही मायने में ‘लीजेंड’ जिसने भारतीय फुटबॉल को वैश्विक मंच तक पहुंचाया। आपके जुनून ने एक पीढ़ी को इस खेल में आने के लिए प्रेरित किया है। भारतीय खेलों में आपकी विरासत हमेशा याद रहेगी। अब आप अपना विदाई मैच खेलने के लिए तैयार हो तो आप गर्व के साथ मुड़कर देख सकते हो। शुक्रिया ‘लीजेंड’। ’’

भूटिया ने कहा यह भारतीय फुटबॉल का यह बड़ा नुकसान है

महान भारतीय स्ट्राइकर भूटिया ने पीटीआई से कहा कि यह भारतीय फुटबॉल के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। पूर्व भारतीय कप्तान भूटिया ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि सुनील भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक है। भारतीय फुटबॉल के लिए उसका योगदान बहुत ज्यादा है। भारतीय फुटबॉल के लिए यह बड़ा नुकसान होगा। ’’

भूटिया ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि सीनियर खिलाड़ी के तौर पर उसके साथ खेला। जब मैं आया था तो आई एम विजयन मेरे सीनियर थे और मेरे बाद सुनील आया। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि भारतीय फुटबॉल की अगुआई करने वाले दो दिग्गजों के बीच में मैंने टीम की कप्तानी की थी। ’’

छेत्री के क्लब बेंगलुरु एफसी और भारतीय टीम के साथी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कभी भी ऐसा होता हुआ नहीं देखना चाहता था। काश ऐसा कुछ कर पाता कि आपका मन बदल पाता लेकिन मैं समझता हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है भाई। मेरे कप्तान पूरे देश को छह जून को आपका अंतरराष्ट्रीय करियर का जश्न उस तरह मनाने की जरूरत है जिस तरीके के आप हकदार हो। ’’

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने कहा कि छेत्री आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करना जारी रखेंगे। महासंघ ने कहा, ‘‘आपकी मैदान के अंदर और बाहर की विरासत हमेशा याद रहेगी। आप हमेशा ही हमें प्रेरित करते हो और हमेशा ऐसा करना जारी रखोगे। शुक्रिया। ’’

बीसीसीआई ने भी दी बधाई 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने छेत्री को ‘शानदार आइकन’ करार करते हुए कहा कि उनका ‘करियर बेहद असाधारण रहा है और आप भारतीय फुटबॉल और भारतीय खेलों के लिए शानदार ‘आइकन’ रहे हैं। ’’

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 11 नंबर की जर्सी को सलामी करते हुए कहा, ‘‘कप्तान आपका कितना शानदार सफर रहा है। 94 अंतरराष्ट्रीय गोल, इतनी उपलब्धियां, आपने इतने सारे युवा भारतीयों को बड़ा सपना देखने के लिए प्रेरित किया है। 11वें नंबर (नौवें नंबर) की जर्सी को अलविदा, लेकिन भारत के नंबर एक कप्तान। ’’

Read More

Sandeep Lamichhane को नेपाल कोर्ट ने बरी किया, नेपाल के इस खिलाड़ी पर लगा था बलात्कार का आरोप, टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम में हो सकते हैं शामिल

नेपाल के एक उच्च न्यायालय ने बुधवार को देश के स्टार क्रिकेट खिलाड़ी और राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) की बलात्कार के आरोप में आठ साल की जेल की सजा को पलट दिया और उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया। पाटन उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों के पैनल ने जनवरी में काठमांडू जिला न्यायालय द्वारा संदीप को सुनाई गई सजा को खारिज करने का फैसला सुनाया।

पीड़िता ने कहा था कि 21 अगस्त 2022 को उसका यौन उत्पीड़न किया गया था। पीड़िता की पहचान गोपनीय रखी गई है। लामिछाने को इसके तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया और अदालत में मामले की सुनवाई के दौरान जमानत पर रिहा होने से पहले उन्होंने जेल में समय बिताया। उस समय लामिछाने को जुर्माने के रूप में तीन लाख रुपये और पीड़िता को मुआवजे के रूप में दो लाख रुपये देने का भी आदेश दिया गया था।

बुधवार को लामिछाने के दर्जनों प्रशंसक फैसले का जश्न मनाते हुए अदालत के बाहर एकत्र हुए जबकि दंगा रोकने वाली पुलिस ने उन्हें प्रवेश करने से रोकने के लिए अदालत की ओर जाने वाली सड़क पर पहरा दिया।

संदीप लामिछाने का प्रदर्शन
संदीप इसके अलावा बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं। वह दुनियाभर की लीगों का अहम हिस्सा हैं। संदीप ने अब तक नेपाल के लिए 51 वनडे और 52 टी-20 खेले हैं। 51 वनडे में उनके नाम 112 विकेट और 52 टी-20 इंटरनेशनल में 98 विकेट हैं। इसके अलावा संदीप ने आईपीएल में नौ मैच खेले हैं और 13 विकेट चटकाए हैं। ओवरऑल संदीप ने दुनियाभर की लीगों को मिलाकर कुल 144 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 206 विकेट चटकाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में संदीप के नाम तीन विकेट और लिस्ट-ए में उनके नाम 158 विकेट हैं। वनडे में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर छह विकेट है। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नौ रन देकर पांच विकेट है।

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में एलायंस क्रिकेट क्लब एवं पायनियर क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकट लीग मैच में एलायंस क्रिकेट क्लब ने वाई ए सी सिटी को 35 रनों से हराया एवं दूसरे मैच में पायनियर क्रिकेट क्लब ने रेनबो क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से हराया।

एलायंस क्रिकेट क्लब बनाम वाई ए सी सिटी
एलायंस क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाया। जिसमें रवि ने 75, रण विजय ने 41, छोटू ने 24 रन बनाए। वाई ए सी सिटी के लिए आकाश ने 2, सोनू ने 1 और सूरज ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में वाई ए सी सिटी की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन ही बना सकी। जिसमें मोहित ने 71, सोनू ने 55, आकाश ने 16 रन बनाए। रवि ने 3, आनंद ने 1 और रणविजय ने 1 विकेट चटाकए।

पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम रेनबो क्रिकेट क्लब
रेनबो क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए। जिसमें रोहित ने 20 और आयुष ने 15 रन बनाए। पायनियर क्रिकेट क्लब के लिए अंशु ने 2, मनीष ने 1 और प्रिंस ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पायनियर क्रिकेट क्लब ने 2 विकेट खोकर मुकाबले को जीत लिया। जिसमें प्रिंस ने 35, ऋतिक ने 16 रन बनाए। रेनबो क्लब के लिए करण ने 1 और पीयूष ने 1 विकेट चटकाए।

कल का मैच ( 16.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : एल बी एस सी सी बनाम यूथ यूनियन क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: करबिगहिया क्रिकेट क्लब बनाम पीर मुहानी क्रिकेट क्लब

17.05.2024 को खेले जाने वाला मैच
प्रातः 8:00 बजे: ब्लू स्टार क्रिकेट क्लब बनाम अनीसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: रेनबो क्रिकेट क्लब बनाम एलायंस क्रिकेट क्लब

Read More

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के गयाना में खेलेगी सेमीफाइनल, क्या सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया

T20 World Cup 2024 का मुकाबला अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जा रहा है। आईसीसी के अनुसार रिजर्व डे सिर्फ फाइनल के लिए रखा गया है। फाइनल का मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप की शर्तों के अनुसार ,‘‘भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा ।’’पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा जो रात का मैच है जबकि गयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन में होगा जो भारतीय टीवी दर्शकों के अनुकूल समय होगा ।

दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार रात 8 . 30 से शुरू होगा जिसमें मौसम की गाज गिरने पर 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा । पहले सेमीफाइनल को भी इसी तरह अतिरिक्त समय दिया जायेगा जो 26 जून को 60 मिनट और 27 जून को दोपहर दो बजे से 190 मिनट का होगा । फाइनल 29 जून को होगा जिसके लिये 30 जून को रिजर्व दिन होगा ।

2024 टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में भारत के मैच-

5 जून- भारत बनाम आयरलैंड
9 जून- भारत बनाम पाकिस्तान
12 जून- भारत बनाम अमेरिका
15 जून- भारत बनाम कनाडा

लीग राउंड के मैच को देखकर लग रहा है कि भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में जरूर पहुंच जाएगी। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत का सामना किससे होगा यह देखना होगा। हालांकि वेस्टइंडीज के पिचों के अनुसार भारतीय टीम का चयन किया गया है।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.