KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

खेल रत्न के लिए मिताली और अश्विन के नाम की सिफारिश करेगा बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए महिला क्रिकेट की दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज और शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम की सिफारिश करने का फैसला किया है।

अर्जुन पुरस्कार के लिए बोर्ड सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन, लोकेश राहुल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम भेजेगा। पिछले साल धवन के नाम की अनदेखी की गई थी।

बीसीसीआई के अधिकारी ने बुधवार को पीटीआई को बताया, ‘‘अर्जुन पुरस्कार के लिए किसी महिला क्रिकेटर को नामित नहीं किया गया है। खेल रत्न के लिए मिताली के नाम की सिफारिश की गई है।’’ 

यह देखना होगा कि खेल मंत्रालय द्वारा नियुक्त पैनल ओलंपिक वर्ष में मिताली को पुरस्कार के लिए चुनता है या नहीं।

मिताली ने पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए। यह 38 वर्षीय खिलाड़ी सात हजार से अधिक रन के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज है।

मिताली की तरह ही अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 79 टेस्ट में 413 विकेट चटकाने के अलावा एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी क्रमश: 150 और 42 विकेट चटकाए। वह हालांकि अब छोटे प्रारूप में भारत के लिए नहीं खेलते।

धवन श्रीलंका में सीमित ओवरों की आगामी श्रृंखलाओं में भारत की कप्तानी करेंगे और वह अर्जुन पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 142 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5977 रन बनाने के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 मैचों में भारत के लिए क्रमश: 2315 और 1673 रन बनाए।

Read More

Sandeep Lamichhane को नेपाल कोर्ट ने बरी किया, नेपाल के इस खिलाड़ी पर लगा था बलात्कार का आरोप, टी20 वर्ल्डकप के लिए टीम में हो सकते हैं शामिल

नेपाल के एक उच्च न्यायालय ने बुधवार को देश के स्टार क्रिकेट खिलाड़ी और राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) की बलात्कार के आरोप में आठ साल की जेल की सजा को पलट दिया और उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया। पाटन उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों के पैनल ने जनवरी में काठमांडू जिला न्यायालय द्वारा संदीप को सुनाई गई सजा को खारिज करने का फैसला सुनाया।

पीड़िता ने कहा था कि 21 अगस्त 2022 को उसका यौन उत्पीड़न किया गया था। पीड़िता की पहचान गोपनीय रखी गई है। लामिछाने को इसके तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया और अदालत में मामले की सुनवाई के दौरान जमानत पर रिहा होने से पहले उन्होंने जेल में समय बिताया। उस समय लामिछाने को जुर्माने के रूप में तीन लाख रुपये और पीड़िता को मुआवजे के रूप में दो लाख रुपये देने का भी आदेश दिया गया था।

बुधवार को लामिछाने के दर्जनों प्रशंसक फैसले का जश्न मनाते हुए अदालत के बाहर एकत्र हुए जबकि दंगा रोकने वाली पुलिस ने उन्हें प्रवेश करने से रोकने के लिए अदालत की ओर जाने वाली सड़क पर पहरा दिया।

संदीप लामिछाने का प्रदर्शन
संदीप इसके अलावा बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं। वह दुनियाभर की लीगों का अहम हिस्सा हैं। संदीप ने अब तक नेपाल के लिए 51 वनडे और 52 टी-20 खेले हैं। 51 वनडे में उनके नाम 112 विकेट और 52 टी-20 इंटरनेशनल में 98 विकेट हैं। इसके अलावा संदीप ने आईपीएल में नौ मैच खेले हैं और 13 विकेट चटकाए हैं। ओवरऑल संदीप ने दुनियाभर की लीगों को मिलाकर कुल 144 टी-20 खेले हैं। इसमें उन्होंने 206 विकेट चटकाए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में संदीप के नाम तीन विकेट और लिस्ट-ए में उनके नाम 158 विकेट हैं। वनडे में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर छह विकेट है। वहीं, टी20 अंतरराष्ट्रीय में संदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नौ रन देकर पांच विकेट है।

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में एलायंस क्रिकेट क्लब एवं पायनियर क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकट लीग मैच में एलायंस क्रिकेट क्लब ने वाई ए सी सिटी को 35 रनों से हराया एवं दूसरे मैच में पायनियर क्रिकेट क्लब ने रेनबो क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से हराया।

एलायंस क्रिकेट क्लब बनाम वाई ए सी सिटी
एलायंस क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाया। जिसमें रवि ने 75, रण विजय ने 41, छोटू ने 24 रन बनाए। वाई ए सी सिटी के लिए आकाश ने 2, सोनू ने 1 और सूरज ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में वाई ए सी सिटी की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन ही बना सकी। जिसमें मोहित ने 71, सोनू ने 55, आकाश ने 16 रन बनाए। रवि ने 3, आनंद ने 1 और रणविजय ने 1 विकेट चटाकए।

पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम रेनबो क्रिकेट क्लब
रेनबो क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए। जिसमें रोहित ने 20 और आयुष ने 15 रन बनाए। पायनियर क्रिकेट क्लब के लिए अंशु ने 2, मनीष ने 1 और प्रिंस ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पायनियर क्रिकेट क्लब ने 2 विकेट खोकर मुकाबले को जीत लिया। जिसमें प्रिंस ने 35, ऋतिक ने 16 रन बनाए। रेनबो क्लब के लिए करण ने 1 और पीयूष ने 1 विकेट चटकाए।

कल का मैच ( 16.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : एल बी एस सी सी बनाम यूथ यूनियन क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: करबिगहिया क्रिकेट क्लब बनाम पीर मुहानी क्रिकेट क्लब

17.05.2024 को खेले जाने वाला मैच
प्रातः 8:00 बजे: ब्लू स्टार क्रिकेट क्लब बनाम अनीसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: रेनबो क्रिकेट क्लब बनाम एलायंस क्रिकेट क्लब

Read More

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के गयाना में खेलेगी सेमीफाइनल, क्या सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया

T20 World Cup 2024 का मुकाबला अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जा रहा है। आईसीसी के अनुसार रिजर्व डे सिर्फ फाइनल के लिए रखा गया है। फाइनल का मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप की शर्तों के अनुसार ,‘‘भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा ।’’पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा जो रात का मैच है जबकि गयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन में होगा जो भारतीय टीवी दर्शकों के अनुकूल समय होगा ।

दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार रात 8 . 30 से शुरू होगा जिसमें मौसम की गाज गिरने पर 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा । पहले सेमीफाइनल को भी इसी तरह अतिरिक्त समय दिया जायेगा जो 26 जून को 60 मिनट और 27 जून को दोपहर दो बजे से 190 मिनट का होगा । फाइनल 29 जून को होगा जिसके लिये 30 जून को रिजर्व दिन होगा ।

2024 टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में भारत के मैच-

5 जून- भारत बनाम आयरलैंड
9 जून- भारत बनाम पाकिस्तान
12 जून- भारत बनाम अमेरिका
15 जून- भारत बनाम कनाडा

लीग राउंड के मैच को देखकर लग रहा है कि भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में जरूर पहुंच जाएगी। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत का सामना किससे होगा यह देखना होगा। हालांकि वेस्टइंडीज के पिचों के अनुसार भारतीय टीम का चयन किया गया है।

Read More

IND-W vs SA-W: साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम करेगी भारत का दौरा, तीन वनडे, तीन टी20 और एक टेस्ट मुकाबले का हुआ ऐलान

IND-W vs SA-W: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम 16 जून से नौ जुलाई तक भारत दौरा करके एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को कार्यक्रम की घोषणा की। वनडे मैच बेंगलुरू में और टेस्ट तथा टी20 मैच चेन्नई में खेले जायेंगे। दोनों टीमों ने आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट नवंबर 2014 में खेला था ।

श्रृंखला की शुरूआत एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर 13 जून को अभ्यास मैच के साथ होगा जिसमें दक्षिण अफ्रीका का सामना बोर्ड अध्यक्ष एकादश से होगा। वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022 – 2025 का हिस्सा हैं। वनडे मैच दोपहर 1: 30 पर और टी20 शाम सात बजे शुरू होंगे ।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का कार्यक्रम

वनडे सीरीज का कार्यक्रम
16 जून : पहला वनडे, बेंगलुरू
19 जून : दूसरा वनडे, बेंगलुरू
23 जून : तीसरा वनडे, बेंगलुरू

एक मात्र टेस्ट
28 जून से एक जुलाई : टेस्ट मैच, चेन्नई

टी20 मैचों का कार्यकम
पांच जुलाई : पहला टी20 , चेन्नई
सात जुलाई : दूसरा टी20 , चेन्नई
नौ जुलाई : तीसरा टी20, चेन्नई

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.