KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

किंग्स XI पंजाब ने अंतिम गेंद पर दर्ज की जीत, पंजाब ने लगातार 5 मैच हारने के बाद पहला मैच जीता


शाजाह में खेले जा रहे आईपीएल के 31वें मुकाबले में किंग्स XI पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से हराया और लगातार पांच मैचों की हार के बाद पहली जीत हासिल की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 171-6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में किंग्स XI पंजाब (Kings XI Punjab) ने आखिरी गेंद पर दो विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। केएल राहुल को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। विराट कोहली RCB के लिए अपना 200वां मैच खेला। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत काफी अच्छी रही और टीम के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल ने 4 ओवरों में 38 रन जोड़े, लेकिन 5वें ओवर की पहली गेंद पर अर्शदीप सिंह ने पडिक्कल (12 गेंदों में 18 रन) को आउट करते हुए RCB को पहला झटका दिया। इस बीच कोहली ने शुरुआत से ही आक्रामक अंदाज अपनाया और छठे ओवर में टीम के स्कोर को 50 के पार लेकर गए। हालांकि सातवें ओवर में मुरुगन अश्विन ने 62 के स्कोर पर आरोन फिंच (18 गेंदों में 10 रन) को बोल्ड करते हुए आरसीबी को दूसरा बड़ा झटका दिया। आरसीबी ने यहां एबी डीविलियर्स की जगह वॉशिंग्टन सुंदर को बल्लेबाजी के लिए ऊपर भेजा, लेकिन यह प्लान बुरी तरह फ्लॉप रहा और वो 14 गेंदों में 13 रन बनाकर 86 के स्कोर पर 11वें ओवर में आउट हो गए। बीच के ओवरों में स्पिनर्स के खिलाफ बैंगलोर टीम के बल्लेबाजों काफी संघर्ष करते हुए देखा गया। इसी वजह से 14वें ओवर में ही टीम ने 100 का आंकड़ा पार किया। 

कप्तान विराट कोहली और शिवम दुबे ने 33 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने का प्रयास किया। 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर दुबे 23 रन बनाकर 127 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद 18वें ओवर में मोहम्मद शमी ने एबी डीविलियर्स (2) और विराट कोहली (48 रन, 39 गेंद, 3 चौके) को आउट करते हुए बैंगलोर टीम को बैकफुट पर भेज दिया। क्रिस मॉरिस (8 गेंदों में 25* रन, तीन छ्क्के) और इसुरु उदाना (10*) ने आखिरी ओवर में मिलकर 3 छक्के और एक चौके लगाते हुए टीम के स्कोर 20 ओवरों के बाद 171-6 तक पहुंचाया। किंग्स XI पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन ने 2-2, तो अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन को एक-एक विकेट मिला।

172 रनों का पीछा करते हुए किंग्स XI पंजाब ने अपनी सलामी जोड़ी ने कोई बदलाव नहीं किया। मयंक अग्रवाल (30*) और केएल राहुल (25*) ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और छठे ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार हो गया। पावरप्ले के बाद KXIP का स्कोर 56-0 रहा। राहुल और अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 8 ओवरों में 78 रन जोड़े, लेकिन युजवेंद्र चहल ने खतरनाक दिख रहे मयंक (25 गेंदों में 45 रन, 4 चौके और 3 छक्के) को आउट करते हुए पंजाब को पहला झटका दिया। पहला विकेट गिरने के बाद रनों की गति में कमी आई, लेकिन 11वें ओवर में केएल राहुल ने दो छक्के लगाते हुए टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। क्रिस गेल ने भी सुंदर के ओवर में दो छक्के लगाते हुए अपनी क्लास दिखाई। राहुल ने 37 गेंदों में 4 छ्क्के और एक चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी और टीम को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचाया। क्रिस गेल ने सुंदर के ओवर में दो शानदार छक्के लगाते हए टीम का स्कोर 150 के पार लेकर गए और इस बीच यूनिवर्स बॉस ने 38 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक भी पूरा किया। क्रिस गेल ने 45 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, लेकिन आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर वह रन आउट हो गए और मैच बेहद रोमांचक हो गया। आखिरी गेंद पर किंग्स XI पंजाब को 1 रन की जरूरत थी और निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। केएल राहुल 49 गेंदों में 61 रन बनाकर नाबाद रहे।



Read More

बिहार दिव्यांग क्रिकेट डेवलपमेंट एसोसिएशन से जुड़े डॉ. अमितेश कुमार, अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग खिलाड़ी धर्मेंद्र कुमार ने किया सम्मानित

बिहार में दिव्यांगों को क्रिकेट में रूचि लेने और दिव्यांगों को बढ़ावा देने के लिए बिहार दिव्यांग क्रिकेट डेवलपमेंट एसोसिएशन से पटना, बिहार के जाने-माने डॉक्टर अमितेश कुमार जुड़ गए हैं। एसोसिएशन के जुड़ने के साथ ही डॉ. अमितेश कुमार को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी धर्मेंद्र कुमार ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

इस एसोसिएशन से जुड़ने के बाद डॉ. अमितेश कुमार ने कहा कि वह हमेशा से कुछ अलग करना चाहते थे। आज बिहार दिव्यांग क्रिकेट डेवलपमेंट एसोसिएशन ने उन्हें यह अवसर प्रदान किया है। उसके लिए आभारी हूं। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए कुछ भी करना मेरा सौभाग्य होगा। मैं पूरे तन मन से दिव्यांगों के उन्नति के लिए काम करूंगा। जहां जरूरत पड़ी वहां सहयोग भी करूंगा।

वहीं धर्मेंद्र कुमार ने डॉ. अमितेश अग्रवाल को एसोसिएशन से जोड़ते हुए कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि डॉ. साहब ने इस एसोसिएशन से जुड़े है। हम ऐसे ही लोगों को जोड़ना चाहते हैं जो दिव्यांगों का दुख समझे और उनके लिए तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि जल्द ही बिहार में दिव्यांग क्रिकटरों का विस्तार किया जाएगा। जिससे दिव्यांग खिलाड़ियों को एक हौसला मिलेगा। मुझे उम्मीद है कि बिहार में दिव्यांग क्रिकेट बहुत तेजी से उभरकर सबके सामने आएगा।

Read More

बिहार लगोरी टीम का 7 दिवसीय ट्रेंनिग कैंप 24 मई से, कैंप के बाद ही 15 सदस्यीय टीम का किया जाएगा ऐलान, इन खिलाड़ियों को कैंप के लिए किया गया चयनित

लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के तत्वावधान में पटना जिला लगोरी संघ के द्वारा फिजिकल ट्रेनिंग कॉलेज मैदान, पटना में दिनांक 05 मई 2024 को आयोजित किए गए बिहार स्टेट जूनियर लगोरी चयन प्रतियोगिता 2024 में खिलाड़ियों का ट्रेनिंग कैंप (प्रशिक्षण शिविर) के लिए किया गया है। कैंप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम रूप से 15 सदस्यीय टीम का चयन किया जाएगा।

जूनियर बिहार लगोरी टीम का सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर दिनांक 24 मई से 30 मई के तक नौगछिया में आयोजित किया जाएगा। कैंप के बाद 15 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। चयनित टीम के खिलाड़ी एमेच्योर लगोरी फेडरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा दिनांक 28 से 30 जून 2024 तक आयोजित किए जाने वाले जूनियर नेशनल लगोरी चैंपियनशिप में बिहार राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। उपरोक्त जानकारी लगोरी एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव रंधीर कुमार ने दी।

लगोरी जूनियर बालक अंडर 19
साहिल कुमार, सुधांशु कुमार, आदित्य कुमार, बिन्नी कुमार (नालंदा), अभिनंदन कुमार, सुभम कुमार, प्रेम कुमार (नौगछीया), तेजस्वी कुमार, बादल कुमार, रोहित कुमार, शिवानंद कुमार (जहानाबाद), शिवम कुमार, श्रवण कुमार (सारण), सुजल कुमार, निखिल कुमार (पटना), विनीत कुमार समस्तीपुर, गोलू कुमार (भोजपुर), अनमोल कुमार शर्मा (गोपालगंज), पीयूष कुमार (मुंगेर), अजय कुमार (खगड़िया), प्रिंस कुमार भोला, मो. रेहान अंसारी, राजा कुमार, हरेराम कुमार, विशाल दर्शन, आशुतोष कुमार, शिवम कुमार, प्रत्युष कुमार, पीयूष कुमार, प्रेम कुमार, शिवम कुमार, मुन्ना कुमार (बेगूसराय)।

लगोरी जूनियर बालिका अंडर 19
अर्चना कुमारी, काजल कुमारी, मधुरानी, सिम्मी कुमारी, वर्षा कुमारी (नालंदा), गुड़िया कुमारी, आरती कुमारी (खगड़िया) , अंजली भारती, शबनम कुमारी, राधा कुमारी, चंदा कुमारी (नवगछिया), कुसुम कुमारी, रोशनी कुमारी, लक्ष्मी कुमारी (सारण), नेहा कुमारी (भागलपुर), श्वेता सुमन, ज्योति कुमारी (समस्तीपुर), खुशी कुमारी, खुशबू कुमारी (जहानाबाद), शिबू खातून, अंजलि कुमारी, रेखा कुमारी (सिवान), शिल्पी सिंह,आकांक्षा सिंह (पटना), शिवानी कुमारी, रूपा कुमारी, अमीषा कुमारी, मीठी कुमारी, कल्पना कुमारी, साक्षी सिंह (बेगूसराय)।

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब एवं करबिगहिया क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग मैच में लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब ने यूथ यूनियन क्रिकेट क्लब को 125 रनों से हराया। वहीं दूसरे मैच में करबिगहिया क्रिकेट क्लब ने पिरमोहनी क्रिकेट क्लब को 168 रनों से पराजित किया।

लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 226 रन 7 विकेट खोकर बनाया। जिसमें अभ्युजय ने 72, शशि रंजन ने 36, रुपेश ने 24 रन बनाए। यूथ यूनियन के लिए सौभाग्य ने 2, अर्णव दत्त ने 2, हर्ष प्रताप ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी यूथ यूनियन के टीम 101 रन ही बना सकी। जिसमें साहिल ने 19, आर्यन ने 18 और संजीत ने 15 रन बनाए। लाल बहादुर क्लब के लिए हरिओम ने 2, शशि रंजन ने 2 और अंकित ने 2 विकेट चटकाए।
संक्षिप्त स्कोर

करबिगहिया क्रिकेट क्लब बनाम पिरमोहनी क्रिकेट क्लब
करबिगहिया क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 219 रन बनाए। जिसमें शिवम ने 68, विनय ने 31, रोमी ने 37 रन बनाए। पिरमोहनी के लिए मोहित ने 4, निशांत ने 3 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पिरमोहनी की टीम 51 रन ही बना सकी। जिसमें निशांत ने 24 रन बनाए। करबिगहिया के लिए आदित्य ने 3, रोमी ने 2 और शिवम ने 2 विकेट चटकाए।

कल का मैच ( 17.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : ब्लू स्टार क्रिकेट क्लब बनाम अनीसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: करबिगहिया क्रिकेट क्लब बनाम यूथ यूनियन क्रिकेट क्लब

Read More

Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, खेल जगत ने इस खिलाड़ी को बताया खेल का असली लीजेंड, जानें कब खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Sunil Chhetri: चैम्पियन फुटबॉलर सुनील छेत्री के बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने की घोषणा के बाद खेल जगत के दिग्गजों ने उनकी उपलब्धियों की सराहना की जिसमें विराट कोहली, 2011 विश्व कप के नायक युवराज सिंह और स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया शामिल हैं।

लंबे समय से राष्ट्रीय टीम की कप्तानी कर रहे छेत्री ने छह जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच के बाद संन्यास की घोषणा की। छेत्री के इस्ंटाग्राम पर पोस्ट किये गये वीडियो पर प्रतिक्रिया करते हुए कोहली ने उन्हें अपना अच्छा मित्र बताते हुए लिखा, ‘‘मेरे भाई, तुम पर फक्र है।’’

युवराज सिंह ने बताया लीजेंड

युवराज ने उन्हें ‘लीजेंड’ करार करते हुए कहा कि 39 वर्ष के खिलाड़ी की 150 राष्ट्रीय मैच खेलने की लंबी विरासत लंबे समय तक बरकरार रहेगी। उन्होंने अपनी ‘इस्ंटाग्राम स्टोरी’ पर लिखा, ‘‘खेल का सही मायने में ‘लीजेंड’ जिसने भारतीय फुटबॉल को वैश्विक मंच तक पहुंचाया। आपके जुनून ने एक पीढ़ी को इस खेल में आने के लिए प्रेरित किया है। भारतीय खेलों में आपकी विरासत हमेशा याद रहेगी। अब आप अपना विदाई मैच खेलने के लिए तैयार हो तो आप गर्व के साथ मुड़कर देख सकते हो। शुक्रिया ‘लीजेंड’। ’’

भूटिया ने कहा यह भारतीय फुटबॉल का यह बड़ा नुकसान है

महान भारतीय स्ट्राइकर भूटिया ने पीटीआई से कहा कि यह भारतीय फुटबॉल के लिए बहुत बड़ा नुकसान है। पूर्व भारतीय कप्तान भूटिया ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि सुनील भारत के महानतम खिलाड़ियों में से एक है। भारतीय फुटबॉल के लिए उसका योगदान बहुत ज्यादा है। भारतीय फुटबॉल के लिए यह बड़ा नुकसान होगा। ’’

भूटिया ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि सीनियर खिलाड़ी के तौर पर उसके साथ खेला। जब मैं आया था तो आई एम विजयन मेरे सीनियर थे और मेरे बाद सुनील आया। मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि भारतीय फुटबॉल की अगुआई करने वाले दो दिग्गजों के बीच में मैंने टीम की कप्तानी की थी। ’’

छेत्री के क्लब बेंगलुरु एफसी और भारतीय टीम के साथी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘कभी भी ऐसा होता हुआ नहीं देखना चाहता था। काश ऐसा कुछ कर पाता कि आपका मन बदल पाता लेकिन मैं समझता हूं कि ऐसा क्यों हो रहा है भाई। मेरे कप्तान पूरे देश को छह जून को आपका अंतरराष्ट्रीय करियर का जश्न उस तरह मनाने की जरूरत है जिस तरीके के आप हकदार हो। ’’

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने कहा कि छेत्री आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करना जारी रखेंगे। महासंघ ने कहा, ‘‘आपकी मैदान के अंदर और बाहर की विरासत हमेशा याद रहेगी। आप हमेशा ही हमें प्रेरित करते हो और हमेशा ऐसा करना जारी रखोगे। शुक्रिया। ’’

बीसीसीआई ने भी दी बधाई 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने छेत्री को ‘शानदार आइकन’ करार करते हुए कहा कि उनका ‘करियर बेहद असाधारण रहा है और आप भारतीय फुटबॉल और भारतीय खेलों के लिए शानदार ‘आइकन’ रहे हैं। ’’

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 11 नंबर की जर्सी को सलामी करते हुए कहा, ‘‘कप्तान आपका कितना शानदार सफर रहा है। 94 अंतरराष्ट्रीय गोल, इतनी उपलब्धियां, आपने इतने सारे युवा भारतीयों को बड़ा सपना देखने के लिए प्रेरित किया है। 11वें नंबर (नौवें नंबर) की जर्सी को अलविदा, लेकिन भारत के नंबर एक कप्तान। ’’

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.