KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

Harmanpreet Kaur को उनके व्यवहार के लिए आईसीसी ने दो मैचों के लिए किया प्रतिबंध, एशियन गेम्स के दो मैचों में नहीं खेलेंगी भारतीय कप्तान

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को आईसीसी ने दो मैचों का प्रतिबंध लगा दिया है। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान हरमनप्रीत कौर को अंपायर से बहस और फोटो सेशन के दौरान टिप्पणी के चलते उन्हें दो मैचों के लिए बैन कर दिया है।

हरमनप्रीत को यह सजा पिछले सप्ताह ढाका में उनके अभद्र व्यवहार के लिए दी गई। कौर को एलबीडब्लू आउट देने के बाद स्टंप पर अपना गुस्सा उतारा और फिर उसके बाद सार्वजनिक रूप से मैच अधिकारियों की आलोचना की।लआईसीसी ने बयान में कहा, ‘‘हरमनप्रीत कौर को आईसीसी आचार संहिता के दो उल्लंघनों के लिए अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों से निलंबित कर दिया गया है।’’

इस निलंबन के कारण हरमनप्रीत सितंबर अक्टूबर में होने वाले एशियाई खेलों में पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएगी। हरमनप्रीत को नाहिदा अख्तर की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया था लेकिन उन्होंने दावा किया कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से में लगी है। पवेलियन लौटने से पहले उन्होंने अपना गुस्सा स्टंप पर निकाला था।

इसके बाद पुरस्कार वितरण समारोह में अंपायरों की आलोचना की और यहां तक कह दिया कि अंपायरों को दोनों टीमों के साथ ट्रॉफी समारोह में हिस्सा लेना चाहिए। उनके इस अशिष्ट व्यवहार के कारण बांग्लादेश की कप्तान निगार सुलताना अपनी टीम के साथ वहां से चली गई और उन्होंने भारतीय कप्तान को शिष्टाचार सीखने की सलाह दी।

हरमनप्रीत पर अंपायर के फैसले का विरोध करने के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी किया गया। यह लेवल 2 का अपराध है। इसके अलावा सार्वजनिक तौर पर अंपायरों की आलोचना करने के लेवल 1 के अपराध के लिए उन पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना किया गया।

आईसीसी ने बयान में कहा,‘‘ हरमनप्रीत पर लेवल 2 के अपराध के लिए मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना किया गया और उनके अनुशासन रिकॉर्ड में तीन डिमैरिट अंक जोड़े गए।’’ इसके अनुसार,‘‘ उन्हें खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ से जुड़े आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया जो कि अंपायर के फैसले पर नाराजगी जताने से जुड़ा है।’’

भारतीय कप्तान ने अपना अपराध और सजा स्वीकार कर ली है। उनको यह सजा देने की पेशकश आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय पैनल के मैच रेफरी अख्तर अहमद ने की थी। हरमनप्रीत के सजा स्वीकार करने के कारण इस मामले ने आगे सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।

लेवल 2 के अपराध में खिलाड़ी पर मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है और उसके खाते में तीन डिमैरिट अंक जोड़े जाते हैं। लेवल 1 के अपराध में न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार और अधिकतम सजा मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना तथा एक या दो डिमैरिट अंक जोड़ना है।

आईसीसी ने कहा,‘‘ हरमनप्रीत के मामले में चार डिमैरिट अंक का मतलब दो निलंबन अंक है जिसके कारण खिलाड़ी पर एक टेस्ट मैच या दो वनडे या दो टी 20 मैचों का प्रतिबंध लगाया जाता है।’’

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में एलायंस क्रिकेट क्लब एवं पायनियर क्रिकेट क्लब विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिवीजन क्रिकट लीग मैच में एलायंस क्रिकेट क्लब ने वाई ए सी सिटी को 35 रनों से हराया एवं दूसरे मैच में पायनियर क्रिकेट क्लब ने रेनबो क्रिकेट क्लब को 8 विकेट से हराया।

एलायंस क्रिकेट क्लब बनाम वाई ए सी सिटी
एलायंस क्रिकेट क्लब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाया। जिसमें रवि ने 75, रण विजय ने 41, छोटू ने 24 रन बनाए। वाई ए सी सिटी के लिए आकाश ने 2, सोनू ने 1 और सूरज ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में वाई ए सी सिटी की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन ही बना सकी। जिसमें मोहित ने 71, सोनू ने 55, आकाश ने 16 रन बनाए। रवि ने 3, आनंद ने 1 और रणविजय ने 1 विकेट चटाकए।

पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम रेनबो क्रिकेट क्लब
रेनबो क्रिकेट क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 77 रन बनाए। जिसमें रोहित ने 20 और आयुष ने 15 रन बनाए। पायनियर क्रिकेट क्लब के लिए अंशु ने 2, मनीष ने 1 और प्रिंस ने 2 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी पायनियर क्रिकेट क्लब ने 2 विकेट खोकर मुकाबले को जीत लिया। जिसमें प्रिंस ने 35, ऋतिक ने 16 रन बनाए। रेनबो क्लब के लिए करण ने 1 और पीयूष ने 1 विकेट चटकाए।

कल का मैच ( 16.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : एल बी एस सी सी बनाम यूथ यूनियन क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: करबिगहिया क्रिकेट क्लब बनाम पीर मुहानी क्रिकेट क्लब

17.05.2024 को खेले जाने वाला मैच
प्रातः 8:00 बजे: ब्लू स्टार क्रिकेट क्लब बनाम अनीसाबाद बॉयज क्रिकेट क्लब
अपराह्न 1:00 बजे: रेनबो क्रिकेट क्लब बनाम एलायंस क्रिकेट क्लब

Read More

T20 World Cup 2024: सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय टीम वेस्टइंडीज के गयाना में खेलेगी सेमीफाइनल, क्या सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पाएगी टीम इंडिया

T20 World Cup 2024 का मुकाबला अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जा रहा है। आईसीसी के अनुसार रिजर्व डे सिर्फ फाइनल के लिए रखा गया है। फाइनल का मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप की शर्तों के अनुसार ,‘‘भारत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करता है तो 27 जून 2024 को गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगा ।’’पहला सेमीफाइनल 26 जून को त्रिनिदाद में होगा जो रात का मैच है जबकि गयाना में दूसरा सेमीफाइनल दिन में होगा जो भारतीय टीवी दर्शकों के अनुकूल समय होगा ।

दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार रात 8 . 30 से शुरू होगा जिसमें मौसम की गाज गिरने पर 250 मिनट का अतिरिक्त समय होगा । पहले सेमीफाइनल को भी इसी तरह अतिरिक्त समय दिया जायेगा जो 26 जून को 60 मिनट और 27 जून को दोपहर दो बजे से 190 मिनट का होगा । फाइनल 29 जून को होगा जिसके लिये 30 जून को रिजर्व दिन होगा ।

2024 टी20 वर्ल्ड कप के लीग स्टेज में भारत के मैच-

5 जून- भारत बनाम आयरलैंड
9 जून- भारत बनाम पाकिस्तान
12 जून- भारत बनाम अमेरिका
15 जून- भारत बनाम कनाडा

लीग राउंड के मैच को देखकर लग रहा है कि भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में जरूर पहुंच जाएगी। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत का सामना किससे होगा यह देखना होगा। हालांकि वेस्टइंडीज के पिचों के अनुसार भारतीय टीम का चयन किया गया है।

Read More

IND-W vs SA-W: साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम करेगी भारत का दौरा, तीन वनडे, तीन टी20 और एक टेस्ट मुकाबले का हुआ ऐलान

IND-W vs SA-W: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम 16 जून से नौ जुलाई तक भारत दौरा करके एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को कार्यक्रम की घोषणा की। वनडे मैच बेंगलुरू में और टेस्ट तथा टी20 मैच चेन्नई में खेले जायेंगे। दोनों टीमों ने आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ टेस्ट नवंबर 2014 में खेला था ।

श्रृंखला की शुरूआत एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर 13 जून को अभ्यास मैच के साथ होगा जिसमें दक्षिण अफ्रीका का सामना बोर्ड अध्यक्ष एकादश से होगा। वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022 – 2025 का हिस्सा हैं। वनडे मैच दोपहर 1: 30 पर और टी20 शाम सात बजे शुरू होंगे ।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का कार्यक्रम

वनडे सीरीज का कार्यक्रम
16 जून : पहला वनडे, बेंगलुरू
19 जून : दूसरा वनडे, बेंगलुरू
23 जून : तीसरा वनडे, बेंगलुरू

एक मात्र टेस्ट
28 जून से एक जुलाई : टेस्ट मैच, चेन्नई

टी20 मैचों का कार्यकम
पांच जुलाई : पहला टी20 , चेन्नई
सात जुलाई : दूसरा टी20 , चेन्नई
नौ जुलाई : तीसरा टी20, चेन्नई

Read More

पटना जिला जूनियर डिवीजन क्रिकेट लीग में नेशनल क्रिकेट क्लब एवं मालसलामी एकादश विजयी

पटना जिला क्रिकेट संघ के तत्वावधान में आयोजित जूनियर डिविजन क्रिकेट लीग मैच में नेशनल क्रिकेट क्लब ने खगौल क्रिकेट क्लब को 18 रन से एवं माल सलामी एकादश ने कदम कुआं क्रिकेट क्लब को 166 रनों की बड़ी अंतर से हराया। माल सलामी एकादश के लिए अबु सलेह ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए 46 रन बनाए और 6 विकेट लेकर टीम को बड़ी जीत दिलाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए अबु को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

नेशनल क्रिकेट क्लब बनाम खगौल क्रिकेट क्लब
नेशनल क्रिकेट क्लब ने 9 विकेट खोकर 179 रन बनाए। जिसमें अनुराग ने 55, आयुष ने 37, युवराज ने 22 रन बनाए। खगौल के लिए मोहित ने 5, रोहित ने 1, अनुनजय ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी खगौल क्रिकेट क्लब ने 9 विकेट खोकर 158 रन ही बना सकी। जिसमें शाहिद ने 59, प्रभात ने 18 रन बनाए। नेशनल क्रिकेट क्लब के लिए अनुराज ने 1, रवि ने 1 और अभिषेक ने 2 विकेट चटकाए।

माल सलामी एकादश बनाम कदम कुआं क्रिकेट क्लब

माल सलामी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रन बनाए। जिसमें कुंदन ने 51, अबु सलेह ने 46, अजित ने 34, सानू ने 33 रन बनाए। अनीष ने 2, अनीष यादव ने 2 औऱ राज रौशन ने 1 विकेट चटकाए। जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कमद कुआं की टीम 65 रनों पर ऑल आउट हो गई। अनीश ने 12 और निखिल ने 11 रन बनाए। मालसलामी के लिए अबु सलेह ने 6, संजीव ने 2 विकेट चटकाए।

कल का मैच (15.05.2024)
प्रातः 8:00 बजे : एलायंस क्रिकेट क्लब बनाम वाई ए सी सीटी
दूसरा मैच अपराह्न 1:00 : पायनियर क्रिकेट क्लब बनाम रेनबो क्रिकेट क्लब

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.