KRIDA NEWS

Search
Close this search box.

KRIDA NEWS

बिहार के खेल प्रशिक्षकों का खेल विज्ञान पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, 200 खेल प्रशिक्षक हुए शिविर में शामिल

पटना, 30 मई 2023 :- दशरथ मांझी संस्थान सभागार, पटना में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और श्री रामचंद्र खेल विज्ञान केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित बिहार के खेल प्रशिक्षकों के लिए खेल विज्ञान पर एक दिन का प्रशिक्षण शिविर एवं कार्यशाला आज सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ ।

प्रशिक्षण शिविर के बारे में जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कहा कि बिहार के खेल प्रशिक्षकों के लिए इस तरह का प्रशिक्षण शिविर हमारी नई खेल नीति का एक अहम हिस्सा है । आज के समय में बिना वैज्ञानिक तरीके और बिना टेक्नोलॉजी का सहारा लिए हम अच्छे प्रशिक्षक और बेहतर खिलाड़ी तैयार नहीं कर सकते हैं । खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम बनाने के लिए खेल विज्ञान के विशेषज्ञों ,नूट्रिशन विशषज्ञों और खेल मनोवैज्ञानिकों का महत्व आज काफी बढ़ गया है ।

बिहार के खेल प्रशिक्षकों को इसी बात की अहमियत इस प्रशिक्षण शिविर में आमंत्रित विशेषज्ञों द्वारा बताई गई है । प्रशिक्षकों का स्तर जितना बेहतर होगा खेल और खिलाड़ियों का स्तर भी उतना ही अच्छा होगा । आज नीरज चोपड़ा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार बेहतर इसलिए कर पा रहें हैं क्योंकि उनके साथ खेल विधा से जुड़े विशेषज्ञों की एक पूरी टीम वैज्ञानिक तरीके से काम करती है । बिहार के खिलाड़ियों के लिए भी हमलोग श्री रामचन्द्र खेल विज्ञान केंद्र के सहयोग से चार पाँच जगह खेल विज्ञान केंद्र बनाएंगे ताकि बिहार की प्रतिभा को भी वैज्ञानिक तरीके से तलाशा और तराशा जा सके । इस प्रशिक्षण शिविर में बिहार के करीब 200 खेल प्रशिक्षक और सपोर्टिंग स्टाफ हिस्सा ले रहे हैं ।

बिहार के प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुए देश के पूर्व हॉकी कप्तान और राष्ट्रीय प्रशिक्षक ओलंपियन वी. भास्करन ने कहा कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है ,अपने ज्ञान को हमेशा नए नए तरीकों और प्रशिक्षण से बढ़ाते रहना चाहिए । हर सीख के साथ आदमी और बेहतर बन जाता है । एक बेहतर प्रशिक्षक ही बेहतर खिलाड़ी तैयार कर सकता है ।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के निदेशक सह सचिव श्री पंकज राज ने बताया कि बिहार के एकलव्य खेल स्कूल को और बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए सरकार द्वारा प्राथमिकता के साथ कई उपाय किए जा रहे हैं । यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि देश के प्रसिद्ध ओलंपियन खिलाड़ी, प्रशिक्षक और विशेषज्ञ श्री भास्करन जी ने बिहार के एकलव्य स्कूल के उत्थान के लिए एकलव्य स्कूल के परामर्शी के रूप में सहयोग देने की अपनी स्वीकृति दे दी है । यह निश्चित रूप से बिहार के खेल और खिलाड़ियों के स्तर में सकारात्मक और गुणात्मक सुधार लाएगा । भविष्य में भी ऐसे प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा नियमित रूप से किया जाएगा ।

आज के प्रशिक्षण शिविर में चार अलग अलग सत्रों में खेल विज्ञान और खेल से जुड़े आघात एवं चोट तथा इसके उपचार, दवाएं, एक्सर्साइज़ ,प्रदर्शन में सुधार ,खिलाड़ियों के पोषक आहार, खेल मनोविज्ञान आदि विषयों पर आमंत्रित विशषज्ञों द्वारा बिहार के प्रशिक्षकों एवं सहयोगियों को महत्वपूर्ण जानकारी देने के साथ साथ पैनल परिचर्चा के अलावा खेल मनोविज्ञान और फिटनेस जांच पर कार्यशाला का भी आयोजन किया गया ।

इस प्रशिक्षण शिविर में आए विशेषज्ञों में दक्षिण अफ्रीका के प्रसिद्ध खेल विशेषज्ञ और प्रशिक्षक श्री एंड्रूस ग्रे और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान और कोच ओलंपियन श्री वी.भास्करन के अलावा अरथ्रोस्कोपी और स्पोर्ट्स मेडिसन के विशेषज्ञ प्रो. डॉक्टर के. ए. थियागराजन, स्पोर्ट्स नूट्रिशन विशेषज्ञ श्रीमती अंसा सजु, खेल मनोवैज्ञानिक प्रो.डॉक्टर जॉली रॉय ने भी विशेषज्ञ के रूप में अपनी सलाह और जानकारी बिहार के खेल प्रशिक्षकों से साझा की । बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण ने कार्यक्रम के शुरू में प्रतीक चिन्ह भेंट कर इन सभी आमंत्रित विशेषज्ञों का अभिनंदन किया ।

कला,संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय और सचिव श्रीमती बन्दना प्रेयषी ने इस प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षकों एवं विशेषज्ञों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए भरोसा जताया है कि ऐसे प्रशिक्षण शिविर से बिहार के खिलाड़ियों के स्तर में सुधार के साथ साथ खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को भी और बल मिलेगा ।

Read More

T20 World Cup 2024 के लिए न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान, केन विलियमसन को मिली कमान, इन खिलाड़ियों को भी मिली जगह

T20 World Cup 2024 के लिए न्यूजीलैंड ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाएगा। आईसीसी ने सभी टीमों को 1 मई तक का समय दिया है। सभी टीमें 1 मई तक अपने स्क्वाड का ऐलान कर देगी। न्यूजीलैंड ने विलियमसन को कप्तान नियुक्त किया है। जबकि बेन सियर्स को ट्रैवलिंग रिजर्व में रखा है। वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन करने वाले रचिन रविंद्र को भी इस टीम में शामिल किया गया है।

न्यूजीलैंड ने अभी तक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। केन विलियमसन की कप्तानी में कीवी टीम चौथी बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आएगी। इससे पहले साल 2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था तो साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम फाइनल में पहुंची थी। वहीं साल 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का सफर सेमीफाइनल तक सीमित रह गया था।

इस टीम में ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी गई जो शानदार फॉर्म में हैं। वहीं ऑलराउंडर के ज्यादा तवज्जो दी गई है। जो खिलाड़ी बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकता है। इस टीम में ऐसे खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा है।

7 जून से होगा न्यूजीलैंड का पहला मुकाबला
न्यूजीलैंड को ग्रुप सी में रखा गया है। टीम 7 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी। इसके बाद 12 जून को वेस्टइंडीज से न्यूजीलैंड का मुकाबला होगा। यूगांडा से 14 और पीएनजी से 17 जून को विलियमसन की टीम भिड़ेगी।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड की टीम:
केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, ट्रेंट बोल्ट, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमेन, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, जिम्मी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।

Read More

Gary Kirsten बने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच, भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाले कर्स्टन अब संभालेंगे पाकिस्तान की जिम्मेदारी, जेसन गिलस्पी को भी दिया गया अहम रोल

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने रविवार को विश्व कप विजेता गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) को वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए अपना मुख्य कोच नियुक्त किया जबकि पूर्व आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी को टेस्ट क्रिकेट में कोच की भूमिका दी गई। इनके साथ ही पाकिस्तान के पूर्व आल राउंडर अजहर महमूद को सभी प्रारूपो के लिए टीम का सहायक कोच नियुक्त किया गया। पाकिस्तान भी अब अलग-अलग कोच के साथ बाकी टीमों की तरह आगे बढ़ने का मन बना लिया है।

पीसीबी प्रमुख मोहसिन नकवी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी की नियुक्ति दिखाती है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को कितनी अहमियत दी गयी है और विदेशी कोच हमारे खिलाड़ियों में कितनी संभावनायें देखते हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम टीम को सर्वश्रेष्ठ सुविधायें देना चाहते हैं, इसलिये ही हमने कर्स्टन और गिलेस्पी को नियुक्त किया है। ’’

कर्स्टन के 22 मई से इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे से जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है जिसमें चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जायेंगे। इसके बाद टीम जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए रवाना होगी।

पाकिस्तान पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप के खत्म होने के बाद से ही पूर्णकालिक मुख्य कोच की तलाश में था जिसमें टीम नॉकआउट चरण में जगह बनाने में असफल रही थी। तब से पाकिस्तान को कोई पूर्णकालिक कोच नहीं मिला था, पर अंत में भारत को 2011 विश्व कप में ट्राफी दिलाने वाले कर्स्टन और इंग्लिंश काउंटी टीम ससेक्स के साथ कोचिंग अनुभव रखने वाले गिलेस्पी को यह भूमिका देने का फैसला किया।

Read More

T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय टीम चुनने का आखिरी मीटिंग दिल्ली में, रोहित शर्मा से मिलने दिल्ली पहुंचे अजीत अगरकर

T20 World Cup 2024 के लिए टीम का ऐलान 1 मई तक होना है। आईसीसी ने सभी टीम से 1 मई तक खिलाड़ियों की लिस्ट मांगी है। भारतीय टीम का ऐलान भी जल्द होने वाला है। इसके लिए दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के मैच के बाद मीटिंग होने की संभावना है। यह टीम चुनने से पहले आखिरी मीटिंग होगी। उसके बाद टीम का ऐलान कर दिया जाएगा।

भारतीय टीम के सेलेक्टर अजीत अगरकर भी दिल्ली पहुंच गए है और जल्द ही वो रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के साथ अंतिम मीटिंग करेंगे। इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। अगरकर कप्तान और कोच के साथ उन खिलाड़ियों का चयन करेंगे जो भारत को वर्ल्ड कप जीताने में योगदान दे सके। ऐसे में यह काफी मुश्किल काम होने वाला है।

इस दौरान किस खिलाड़ी को शामिल किया जाए। किससे ओपनिंग करवाया जाए। वर्ल्डकप के लिए कैसी रणनीति होगी। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर टीम का ऐलान किया जाएगा। अगर ओपनिंग विराट कोहली से करवाते है तब फिर ओपनर का पत्ता कट जाएगा। उम्मीद है कि गिल या जयसवाल में से कोई एक रोहित के साथ पारी का आगाज करेगा। या तो केएल राहुल को टीम में शामिल करने के लिए उनसे फिर से ओपनिंग भी करवा सकते हैं। मिडिल ऑर्डर के लिए तोड़ी माथापच्ची करनी पड़ सकती है। जबकि तेज गेंदबाज और स्पिनर का नाम लगभग तय है। अब देखना होगा कि किस खिलाड़ी पर मुहर लगता है।

भारत का संभावित 15 मेंबर स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज

Read More

T20 World Cup 2024 के लिए पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने चुनी अपनी टीम, विकेटकीपर में ऋषभ पंत को किया शामिल

T20 World Cup 2024 के लिए कुछ दिनों में भारतीय टीम का ऐलान होने वाला है। ऐसे में सभी अपना-अपनी टीम बना रहे है। इस क्रम में भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम चुनी है। इस टीम में जहीर ने एकमात्र विकेटकीपर ऋषभ पंत को शामिल किया है। जबकि वो यश को दयाल को भी इस टीम के साथ जोड़ा है।

जहीर का सबसे दिलचस्प चयन 26 वर्षीय दयाल का रहा जो घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) का प्रतिनिधित्व करते हैं। जहीर ने अपनी टीम चुनते समय मोहम्मद शमी की चोट को भी ध्यान में रखा है।

संजू सैमसन, केएल राहुल और ईशान किशन जैसे खिलाड़ियों को नजरअंदाज करते हुए दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पंत को अपनी टीम में एकमात्र विकेटकीपर के रूप में चुना। जहीर ने कहा, ‘‘पंत मेरे एकमात्र विकेटकीपर हैं। मैंने चार तेज गेंदबाज लाने को अधिक महत्व दिया है। आप दूसरे विकेटकीपर के लिए एक तेज गेंदबाज की बलि नहीं देना चाहेंगे। आपके पास केएल राहुल, संजू सैमसन जैसे विकल्प हैं और कई लोग दिनेश कार्तिक को देखना चाहते हैं। ’’

जहीर ने अपनी टीम में 16 खिलाड़ियों को चुना है। उन्होंने कहा, ‘‘चयनकर्ताओं को सबसे मुश्किल फैसला करना होगा। उन्हें गिल और जयसवाल में शानदार विकल्पों में से एक सलामी बल्लेबाज को चुनना होगा। मुझे लगता है कि शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल में से केवल एक ही जगह बना पायेगा। ’’

टी20 विश्व कप के लिए जहीर खान की भारतीय टीम:
बल्लेबाज: रोहित शर्मा, शुभमन गिल या यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह
आलराउंडर: शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जड़ेजा
विकेटकीपर: ऋषभ पंत
गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, यश दयाल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

Recent Articles

Subscribe Now
Do you want to subscribe to our newsletter?

Fill this form to get mails from us.